Move to Jagran APP

ओमिक्रोन को हल्की बीमारी समझना गलत, WHO प्रमुख बोले- अस्पतालों में बढ़ते मरीजों और मौतों की वजह बन रहा नया वैरिएंट

कोरोना वायरस खासकर ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अढानम घेब्रेयेसस ने एक फिर चेताया है। उन्होंने कहा है कि हाल फिलहाल विश्व को कोरोना महामारी से मुक्ति नहीं मिलने वाली है। जानें उन्‍होंने और क्‍या बातें कही...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 09:15 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 01:52 AM (IST)
ओमिक्रोन को हल्की बीमारी समझना गलत, WHO प्रमुख बोले- अस्पतालों में बढ़ते मरीजों और मौतों की वजह बन रहा नया वैरिएंट
ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अढानम घेब्रेयेसस ने एक फिर चेताया है।

जेनेवा, एजेंसियां। कोरोना वायरस खासकर ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अढानम घेब्रेयेसस ने एक फिर चेताया है। उन्होंने कहा है कि हाल फिलहाल विश्व को कोरोना महामारी से मुक्ति नहीं मिलने वाली और ओमिक्रोन को हल्की बीमारी समझने की भूल करना भी खतरनाक है। जेनेवा स्थिति डब्ल्यूएचओ मुख्यालय में मंगलवार को संवाददाताओं से बातचीत में ट्रेडोस ने कहा कि विश्वभर में ओमिक्रोन वैरिएंट के चलते अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। बड़ी संख्या में मौतों का कारण भी यह वैरिएंट बन रहा है।

loksabha election banner

ओमिक्रोन को हल्की बीमारी ना समझें

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि कोरोना के दूसरे वैरिएंट की तुलना में ओमिक्रोन कम गंभीर हो सकता है, लेकिन इसे हल्की बीमारी मानने की अवधारणा गलत है। इस सोच से इससे निपटने की तैयारी कमजोर पड़ेगी जो अधिक मौतों की वजह बनेगी।

बदहाल स्थिति में पहुंची दुनिया

टेड्रोस ने कहा कि उन्हें पहले से ही बदहाल स्थिति में पहुंच गई विश्व की स्वास्थ्य व्यवस्था के ओमिक्रोन के चलते और भी बदतर होने की चिंता सता रही है। उन्होंने कहा कि कमजोर प्रतिरक्षा वाले लोगों की संख्या ज्यादा है। ओमिक्रोन बहुत तेजी से फैल रहा है ऐसे में कमजोर प्रतिरक्षा वाले भी उसकी चपेट में आएंगे और मौतें बढ़ेंगी।

कोरोना का हर वैरिएंट खतरनाक

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि ओमिक्रोन समेत कोरोना का हर वैरिएंट खतरनाक है और गंभीर बीमारी, मौतों और नए वैरिएंट के उभरने का कारण बन सकता है। इससे इस महामारी से लड़ने की हमारी सारी व्यवस्था और हथियार धरे के धरे रह जाएंगे।

दुनियाभर में बढ़े केस

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि दुनियाभर में तेजी से कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ रहा है। पिछले हफ्ते दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के एक करोड़ 80 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए जो कि उससे पहले सप्ताह में सामने आए मामलों से 20 फीसद ज्यादा थे। इसके साथ ही ओमि‍क्रोन के प्रसार में कमी देखी गई है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अफ्रीका को छोड़कर दुनिया के हर क्षेत्र में संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी गई है। 

एक हफ्ते में करीब 45,000 मौतें

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक महामारी पर अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा है कि अफ्रीका को छोड़कर विश्व के हर क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। अफ्रीका में संक्रमण के मामलों में एक तिहाई की कमी आई है। मरने वालों की संख्या लगभग समान रही है। पिछले हफ्ते भी विश्वभर में कोरोना महामारी के चलते करीब 45,000 मौतें हुई हैं।

मामलों में 50 प्रतिशत की वृद्धि

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले हफ्ते के पहले वाले हफ्ते और इस महीने के शुरू में कोरोना संक्रमण के मामलों में 50 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी। महामारी के सामने के बाद से किसी एक हफ्ते में संक्रमण के मामलों में यह सर्वाधिक वृद्धि थी।

दक्षिणपूर्व एशिया में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण

मंगलवार को देर से जारी अपनी रिपोर्ट में डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि पिछले हफ्ते दक्षिणपूर्व एशिया में सबसे ज्यादा 145 प्रतिशत नए मामले बढ़े हैं। पश्चिम एशिया में यह बढ़ोररी 68 प्रतिशत रही है। सबसे कम अमेरिका और यूरोप में क्रमश: 17 और 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है। विज्ञानियों ने कहा था कि अमेरिका और यूरोप में शायद ओमिक्रोन वैरिएंट के चलते आई लहर अपनी चरम को पार कर गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.