Move to Jagran APP

फिर होगी ट्रंप और किम जोंग के बीच बैठक, इस मुद्दे पर होगी चर्चा

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोग उन के बीच इस साल फरवरी के अंत में बैठक होगी। दोनों के बीच पहली ऐतिहासिक शिखर वार्ता पिछले साल जून में सिंगापुर में हुई थी।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 19 Jan 2019 09:43 AM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 12:30 AM (IST)
फिर होगी ट्रंप और किम जोंग के बीच बैठक, इस मुद्दे पर होगी चर्चा
फिर होगी ट्रंप और किम जोंग के बीच बैठक, इस मुद्दे पर होगी चर्चा

वाशिंगटन, प्रेट्र/एएफपी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन की दूसरी शिखर वार्ता की जमीन तैयार हो गई है। दोनों नेता फरवरी के आखिर में फिर मिलेंगे और उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण के मसले पर बातचीत को आगे बढ़ाएंगे। ट्रंप और किम की दूसरी मुलाकात की घोषणा अमेरिका के राष्ट्रपति भवन ह्वाइट हाउस ने की।

loksabha election banner

उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को बिना कुछ विशेष जानकारी दिए पत्रकारों को सिर्फ इतना बताया कि शिखर वार्ता के लिए देश का चयन कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर दोनों देशों के बीच काफी प्रगति हुई है। इससे पहले वियतनामी सरकार के एक स्त्रोत ने बताया था कि वहां शिखर वार्ता को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। शिखर वार्ता वियतनाम की राजधानी हनोई या तटीय शहर दनांग में हो सकती है।

ट्रंप और किम की पहली शिखर वार्ता गत जून में सिंगापुर में हुई थी। इसमें कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त करने पर सहमति बनी थी, लेकिन तब से इस मसले पर कोई खास प्रगति नहीं हुई। इनकी दूसरी शिखर वार्ता की घोषणा शुक्रवार को ट्रंप और उत्तर कोरिया के दूत किम योंग चोल की मुलाकात के बाद की गई।

ह्वाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने कहा, 'राष्ट्रपति ट्रंप और चोल की करीब डेढ़ घंटे चली मुलाकात में परमाणु निरस्त्रीकरण और दूसरी शिखर वार्ता के बारे में चर्चा हुई। यह वार्ता फरवरी के आखिर में होगी। राष्ट्रपति ट्रंप किम से मिलने को उत्सुक हैं। उनके मिलने के स्थान की घोषणा बाद में की जाएगी।' उन्होंने बताया कि ट्रंप के साथ उत्तर कोरियाई दूत की बातचीत उपयोगी रही, लेकिन अमेरिका इस कोरियाई देश पर दबाव और प्रतिबंधों को बनाए रखेगा।

ठहर गई थी परमाणु वार्ता
सिंगापुर में हुई शिखर वार्ता में परमाणु मसले पर दोनों देशों में वार्ता जारी रखने पर सहमति भी बनी थी, लेकिन बाद में आए गतिरोध के चलते बातचीत की प्रक्रिया ठहर गई थी। नए साल पर किम के बयान के बाद अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच दोबारा संपर्क शुरू हुआ। किम ने अपने संबोधन में ट्रंप से दोबारा मिलने की इच्छा जताई थी। इसी कड़ी में उत्तर कोरियाई दूत चोल वाशिंगटन पहुंचे।

ट्रंप-किम ने भेजे एक-दूसरे को पत्र
नए साल पर उत्तर कोरियाई नेता किम की ओर से पत्र मिलने के बाद ट्रंप ने भी उनको खत भेजा था। ट्रंप ने किम के पत्र को उत्साहजनक बताया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.