Move to Jagran APP

एक से अधिक डिवाइस पर चला सकेंगे वाट्सएप, इस नए फीचर पर काम कर रही कंपनी

फेसबुक के स्वामित्व वाला वाट्सएप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिसके माध्यम से यूजर एक से अधिक डिवाइस पर एक ही वाट्सएप अकाउंट का उपयोग कर सकेंगे।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 09:51 AM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 10:06 AM (IST)
एक से अधिक डिवाइस पर चला सकेंगे वाट्सएप, इस नए फीचर पर काम कर रही कंपनी
एक से अधिक डिवाइस पर चला सकेंगे वाट्सएप, इस नए फीचर पर काम कर रही कंपनी

सैन फ्रांसिको, आइएएनएस। फेसबुक के स्वामित्व वाला वाट्सएप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिसके माध्यम से यूजर एक से अधिक डिवाइस पर एक ही वाट्सएप अकाउंट का उपयोग कर सकेंगे। वेब ईटीए इंफो की रिपोर्ट के अनुसार, वाट्सएप एक ऐसी सुविधा विकसित कर रहा है, जो लोगों को एक ही समय में विभिन्न उपकरणों पर उनके अकाउंट का उपयोग करने की अनुमति देगा। इसके लिए वाट्सएप एक नया तरीका विकसित कर रहा है।

loksabha election banner

वर्तमान में वाट्सएप यूजर पंजीकृत डिवाइस पर केवल एक ही अकाउंट का उपयोग कर सकते हैं। अगर किसी अन्य डिवाइस में लॉग इन करने की कोशिश की जाती है तो पिछले डिवाइस पर खाता लॉग आउट करना होता है। लेकिन नए फीचर के सफल परीक्षण के बाद यह परेशानी नहीं आएगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अलावा वाट्सएप आइओएस यूजर्स के लिए एक नए बीटा अपडेट का परीक्षण कर रहा है, जो हाइड म्यूट स्टेटस अपडेट, स्प्लैश स्करीन जैसी सुविधाएं प्रदान करेगा।

इसके साथ ही WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए फिंगरप्रिंट लॉक फीचर पेश किया है। इसको सबसे पहले iOS प्लेटफॉर्म के लिए लाया गया था लेकिन अब से इसे एंड्रॉइड यूजर्स भी इस्तेमाल कर पाएंगे। इसकी मदद से अब यूजर्स WhatsApp को फिंगरप्रिंट से लॉक और अनलॉक कर पाएंगे। इस फीचर के लिए यदि आपने WhatsApp इनेबल कर रखा है तो तय समय के बाद WhatsApp स्‍वत: ही लॉक हो जाएगा। WhatsApp कितने समय बाद लॉक हो इसके लिए समय भी आप खुद ही सेलेक्ट कर पाएंगे। इसमें एक मिनट से लेकर 30 मिनट तक आप कोई भी समय चुन सकते हैं। 

उल्‍लेखनीय है कि Android में कई तरह के थर्ड पार्टी ऐप्स मिलते हैं जिनकी मदद से लोग WhatsApp और दूसरे ऐप्स को लॉक करते रहे हैं। अब वॉट्सऐप के इस नए फीचर के आने से अब किसी फिंगरप्रिंट स्कैनर वाले स्मार्टफोन यूजर्स को थर्ड पार्टी ऐप्स के इस्‍तेमाल की आवश्‍यकता नहीं पड़ेगी। यही नहीं कई बार लगातार आ रहे WhatsApp नोटिफ‍िकेशंस से यूजर इरिटेट हो जाते हैं। अब कंपनी ने इसका ध्‍यान रखते हुए उन्‍हें एक नई सुविधा भी देगी। अब यूजर्स यह सेलेक्ट कर पाएंगे की उनको भेजे गए नोटिफिकेशन दिखाई दें या नहीं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.