Move to Jagran APP

कमला हैरिस की दूसरी तस्वीर के साथ होगी कवर, विवाद के बाद 'वोग' का फैसला

Vogue Magazine Cover Controversy फरवरी अंक के कवर पर कमला हैरिस की तस्वीर को लेकर वोग पत्रिका को काफी विवादों का सामना करना पड़ा जिसके बाद उपराष्ट्रपति की दूसरी तस्वीर के साथ सीमित अंकों को प्रकाशित करने का फैसला लिया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 09:26 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 09:26 AM (IST)
कमला हैरिस की दूसरी तस्वीर के साथ होगी कवर, विवाद के बाद 'वोग' का फैसला
कमला हैरिस की तस्वीर को लेकर विवाद

 न्यूयार्क, एएफपी। 'वोग (Vogue)' पत्रिका ने अपने कवर पर अमेरिका की नई उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की नई तस्वीर लगाने का फैसला ले लिया है। दरअसल, फरवरी अंक के कवर पर उनकी तस्वीर को लेकर पत्रिका को काफी विवादों का सामना करना पड़ा।  इस तस्वीर पर आपत्ति जताते हुए उपराष्ट्रपति की पार्टी ने कहा था कि मैगजीन के साथ  इस तस्वीर पर नहीं, बल्कि दूसरी तस्वीर पर सहमति बनी थी।  जबकि 'वोग' ने कहा कि उन्होंने हैरिस की उनकी दिनचर्या को प्रतिबिंब करने वाली तस्वीर इसलिए चुनी क्योंकि उससे उनका विश्वसनीय तथा मिलनसार स्वभाव दिखता है, जो नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और हैरिस के प्रशासन की एक बड़ी पहचान है।

prime article banner

वोग की संपादक ने किया बचाव

वोग के प्रवक्ता ने बताया, 'डिजिटल कवर में लोगों की रुचि और ऐतिहासिक पल के मौके को देखते हुए इनॉगरल इश्यू के विशेष अंक के सीमित कॉपी को फिर से प्रकाशित करने का फैसला लिया है।' पत्रिका की संपादक एन्ना विंटूर (Editor Anna Wintour) को इसके बचाव में बोलना पड़ा। उन्होंने इस गलती की जिम्मेवारी लेते हुए कहा कि पत्रिका की ऐसी मंशा नहीं थी कि हैरिस के इस अभूतपूर्व जीत को कमतर आंका जाए। 

अश्वेत फोटोग्राफर ने ली है दोनों तस्वीरें

सोशल मीडिया यूजर्स ने भी कवर पर प्रकाशित हैरिस की तस्वीर को लेकर आलोचना की। इस तस्वीर में हैरिस ने ब्लेजर, जींस और स्नीकर्स (sneakers) में थी। साथ ही यह भी सवाल उठाया कि इस तस्वीर में हैरिस की स्किन कलर को भी बदला गया। दोनों ही तस्वीरें अमेरिकी फोटोग्राफर टाइलर मिशेल (Tyler Mitchell) ने लिया।   2018 में वोग पत्रिका की कवर के लिए म्यूजिक आइकन बेयोंस की तस्वीर लेने वाले ये पहले अश्वेत फोटोग्राफर  बने थे ।

कवर पर प्रकाशित हुई थी दूसरी फोटो

पत्रिका के कवर पर उपराष्ट्रपति हैरिस शूट के दौरान पहने गए नीले रंग के सूट की बजाय, आम कपड़े और उसके साथ कनवर्स चक टेलर स्नीकर्स (जूते) पहने दिखीं जो उन्होंने अनेकों बार बार प्रचार अभियान के दौरान पहने थे। कवर पर कमला हैरिस को कैसे पेश किया जाएगा इसपर हुई बातचीत में शामिल एक व्यक्ति के अनुसार, हैरिस की टीम को शनिवार को पत्रिका के जारी होने तक इस बात की जानकारी नहीं थी कि तस्वीरे बदल दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.