Move to Jagran APP

अफगानिस्तान में अपनी सेना को कम करेगा अमेरिका, 5000 से कम सैनिकों की रहेगी तैनाती

अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर का बयान राष्ट्रपति ट्रंप के इसी हफ्ते की शुरुआत में अफगानिस्तान में सैनिकों की संख्या कम करने को लेकर दिए गए बयान के बाद आया है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 12:28 PM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 12:42 PM (IST)
अफगानिस्तान में अपनी सेना को कम करेगा अमेरिका, 5000 से कम सैनिकों की रहेगी तैनाती
अफगानिस्तान में अपनी सेना को कम करेगा अमेरिका, 5000 से कम सैनिकों की रहेगी तैनाती

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिका, अफगानिस्तान से अपने सैनिकों को पूरी तरह हटाने की तैयारी कर रहा है। इसके तहत अब नवंबर तक अमेरिका, अफगानिस्तान में अपने सैनिकों की संख्या घटाकर 5000 से कम करने की तैयारी कर रहा है। अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर(Mark Esper) ने शनिवार को प्रसारित फॉक्स न्यूज़(Fox News) एक इंटरव्यू में इस बात की जानकारी दी। एस्पर ने कहा कि अमेरिका ने अफगानिस्तान में अपने सैनिकों की संख्या में कटौती करने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि नवंबर के अंत तक अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की संख्या घटाकर 5000 से कम करने की तैयारी चल रही है। अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर का बयान राष्ट्रपति ट्रंप के इसी हफ्ते की शुरुआत में अफगानिस्तान में सैनिकों की संख्या कम करने को लेकर दिए गए बयान के बाद आया है।

loksabha election banner

वर्तमान में, अफगानिस्तान में लगभग 8600 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं। गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक्सियोस(Axios) द्वारा सोमवार को जारी एक इंटरव्यू में कहा था कि अमेरिका, अफगानिस्तान में अपने तैनात सैनिकों की संख्या लगभग 4000 करने की योजना पर काम कर रहा है। 

अमेरिका-तालिबान शांति समझौता

29 फरवरी, 2020 को अमेरिका और तालिबान के बीच करीब 18 महीनों की बातचीत के बाद एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। शांति समझौते का मुख्‍य केंद्र अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी और इंट्रा-अफगान शांति वार्ता की शुरुआत करना था। कतर के दोहा में अमेरिका और तालिबान के बीच शांति समझौते पर सहमति बनी थी।

इस समझौते के बाद घोषणा की गई थी कि अमेरिका, अफगानिस्तान में अपने सैन्य बलों की तादाद घटाकर 8,600 करेगा। साथ ही अमेरिकी-तालिबान शांति समझौते में किए गए वादों को 135 दिन में लागू किया जाएगा। इस समझौते के तहत अमेरिका को 14 महीनों के अंदर अफगानिस्तान से अपने सैनिकों को हटाना है।

अफगानिस्तान में अमेरिका पिछले 18 वर्षों से जंग लड़ रहा है। अमेरिका में 11 सितंबर, 2001 के हमले के बाद अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान में डेरा डाल रखा है। इस जंग में अब तक बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.