Move to Jagran APP

ईरानी अफसरों के सोशल मीडिया अकाउंट ब्लॉक करने की मांग, अमेरिका को किसी बड़े हमले की आशंका

अमेरिका ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय ईरानी नेताओं और वहां के अधिकारियों के अकाउंट तत्काल प्रभाव से ब्लॉक करने की अपील की है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sun, 24 Nov 2019 07:58 PM (IST)Updated: Sun, 24 Nov 2019 08:07 PM (IST)
ईरानी अफसरों के सोशल मीडिया अकाउंट ब्लॉक करने की मांग, अमेरिका को किसी बड़े हमले की आशंका
ईरानी अफसरों के सोशल मीडिया अकाउंट ब्लॉक करने की मांग, अमेरिका को किसी बड़े हमले की आशंका

वाशिंगटन, एएफपी। अमेरिका ने फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर से कहा है कि वे अपने प्लेटफॉर्म पर सक्रिय ईरानी नेताओं और वहां के अधिकारियों के अकाउंट तत्काल प्रभाव से ब्लॉक कर दें। ईरान में सरकार की नीतियों से भड़की जनता के लिए वहां की सरकार ने इंटरनेट संपर्क खत्म कर दिया है।

loksabha election banner

अमेरिका ने इसके जवाब में सरकार से जुड़े लोगों को सोशल मीडिया पर ब्लॉक करने के लिए कहा है। अमेरिका ने कहा है कि ईरान किसी बड़े हमले की तैयारी भी कर रहा है।

ईरान मामलों के विशेष अमेरिकी दूत ब्रायन हुक ने कहा है कि ईरान में इस समय घोर पाखंडियों की सरकार है। इसने जनता के लिए इंटरनेट को बंद कर दिया है जबकि इसके खुद के मंत्री और अधिकारी सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसलिए विलंब करते हुए सभी सोशल मीडिया कंपनियां ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई, राष्ट्रपति हसन रुहानी और विदेश मंत्री जरीफ के सोशल मीडिया अकाउंट ब्लॉक करे। ..और इसे तब सक्रिय किया जाए जब ईरान सरकार आमजनों के लिए इंटरनेट चालू कर दे।

ईरान में पेट्रोलियम उत्पादों के मूल्यों में की गई 200 प्रतिशत की वृद्धि के विरोध में 15 सितंबर से जनता सड़कों पर है। विरोध प्रदर्शनों को काबू में करने के लिए सरकार ने इंटरनेट पर रोक लगा दी है। सरकार ने इन विरोध प्रदर्शनों में पांच लोगों के मरने की पुष्टि की है, लेकिन एमनेस्टी इंटरनेशनल ने मरने वालों की तादाद 100 से ज्यादा बताई है।

अमेरिका के कड़े प्रतिबंधों के चलते ईरान की अर्थव्यवस्था बुरे दौर से गुजर रही है और महंगाई आसमान पर पहुंच गई है। आवश्यक वस्तुओं के लिए लोग तरस रहे हैं। सुरक्षा बलों की सख्ती विरोध जताने वालों को सड़कों से हटा पाने में नाकाम है।                                                                       


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.