Move to Jagran APP

Russia Ukraine War: 14वें सैन्य सहायता पैकेज के तहत यूक्रेन को 82 करोड़ डालर देगा अमेरिका, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दी जानकारी

ब्लिंकन ने सहायता को लेकर अधिक जानकारी देते हुए कहा कि यूक्रेन को 77 करोड़ डालर सुरक्षा सहायता पहल निधि के तौर पर दिए जाएंगे। रूस द्वारा यूक्रेन में सैन्य अभियान शुरू करने के बाद से अमेरिका ने 6.92 बिलियन डालर से अधिक की सहायता दी है।

By Amit SinghEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2022 06:38 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 06:59 AM (IST)
Russia Ukraine War: 14वें सैन्य सहायता पैकेज के तहत यूक्रेन को 82 करोड़ डालर देगा अमेरिका, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दी जानकारी
यूक्रेन को 82 करोड़ डालर देगा अमेरिका (सोर्स- रायटर)

वाशिंगटन, एएनआई: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध में अमेरिका सैनेय सहायता के तहत यूक्रेन को 82 करोड़ डालर की सहायता देगा। पिछले पांच महीनों से यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई जारी है, दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बन हुई है। युद्ध के विरोध में विश्व के कई देशों ने रूस पर विभिन्न प्रतिबंद्ध लगाए हुए हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपने एक बयान में कहा कि अमेरिका यूक्रेन को आत्मरक्षा के लिए पांच करोड़ डालर के ड्राडाउन उपकरण देगा।

loksabha election banner

यूक्रेन को अब तक 6.92 बिलियन डालर की मदद

ब्लिंकन ने सहायता को लेकर अधिक जानकारी देते हुए कहा कि यूक्रेन को 77 करोड़ डालर सुरक्षा सहायता पहल निधि के तौर पर दिए जाएंगे। ब्लिंकन ने बताया कि रूस द्वारा यूक्रेन में अपना सैन्य अभियान शुरू करने के बाद से यूक्रेन को कुल 6.92 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक की सहायता दी जा चुकी है। द वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, अगस्त 2021 से अमेरिकी रक्षा विभाग से यूक्रेन को हस्तांतरित सैन्य हथियारों और उपकरणों का यह 14वां पैकेज है।

स्नेक आइलैंड से पीछे हटी रूसी सेना

इससे पहले गुरुवार को रूस की सेना लगभग चार महीने बाद यूक्रेन के स्नेक आइलैंड से कब्जा गंवाने के बाद पीछे हट गई। यह आइलैंड, यूक्रेन के दक्षिणपूर्वी तट से लगभग 25 मील दूर पर जमीन की एक छोटा सा टुकड़ा है। यह जगह एक प्रमुख शिपिंग लेन पर है और ओडेसा के प्रमुख बंदरगाह के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु है। यूक्रेनी सशस्त्र बलों के कमांडर इन चीफ वालेरी ज़ालुज़नी ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा कि यूक्रेनी तोपखाने, राकेट और हवाई हमलों ने इस महीने रूसियों को स्नेक आइलैंड से बाहर धकेल दिया। उन्होंने द्वीप पर मिसाइलों से हमले का एक वीडियो भी साझा किया और दावा किया कि उन्होंने रूस की एंटी एयरक्राफ्ट सिस्टम को नष्ट कर दिया है। हांलाकि रूस ने इस तरह के दावों को खारिज किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.