Move to Jagran APP

30 जनवरी से चीनी एयरलाइंस की 44 अमेरिकी उड़ानें सस्पेंड, चीन ने बताया- 'अनुचित फैसला'

चीन एयरलाइंस की 44 उड़ानों को अमेरिका ने सस्पेंड करने का एलान कर दिया है जो 30 जनवरी से लागू होगा। इसके बाद वाशिंगटन में चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने फैसले को अनुचित बताते हुए इसे रद करने का आग्रह किया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 06:36 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 06:50 AM (IST)
30 जनवरी से चीनी एयरलाइंस की 44 अमेरिकी उड़ानें सस्पेंड,  चीन ने बताया- 'अनुचित फैसला'
चीन पर अमेरिका का पलटवार, चीनी करियर की 44 अमेरिकी विमानों को किया निरस्त

 वाशिंगटन, रायटर्स। अमेरिका की सरकार ने शुक्रवार को अमेरिका से चीन जाने वाली 44 उड़ानों को रद कर दिया। ये उड़ानें चीनी करियर की थीं। अमेरिकी सरकार का यह फैसला 30 जनवरी से लागू हो जाएगा। बता दें कि कुछ दिनों पहले ही चीन ने कोरोना का हवाला देते हुए कुछ अमेरिकी उड़ानों को रद कर दिया था। अब अमेरिका ने जवाब दिया है। इस फैसले से शियामेन एयरलाइंस (Xiamen Airlines), एयर चाइना (Air China), चाइना सदर्न एयरलाइंस (China Southern Airlines) और चीन ईस्टर्न एयरलाइंस (China Eastern Airlines) करियर पर असर होगा।

loksabha election banner

कुछ यात्रियों के कोरोना संक्रमित होने के बाद 31 दिसंबर से चीन ने 20 यूनाइटेड एयरलाइंस, 10 अमेरिकन एयरलाइंस और 14 डेल्टा एयरलाइंस की विमानों को निरस्त कर दिया है। मंगलवार को परिवहन विभाग (Transportation Department) ने कहा कि चीनी सरकार ने फिर से अमेरिकी उड़ानों के रद होने संबंधित एलान किया। वाशिंगटन में चीनी दूतावास के प्रवक्ता लियू पेंग्यू (Liu Pengyu) ने शुक्रवार को कहा कि चीन जाने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए पालिसी एक बराबर है।' पेंग्यू ने अमेरिका के इस कदम को अनुचित बताया और कहा, 'हम अमेरिका से आग्रह करते हैं कि वे चीनी एयरलाइंस की पैसेंजर फ्लाइट को बंद न करें।'

चीन ने अमेरिकी मिसाइल प्रतिबंधों की आलोचना की

चीन ने उसकी कंपनियों पर अमेरिका द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने की आलोचना की है। अमेरिका ने कथित तौर पर मिसाइल प्रौद्योगिकी का निर्यात करने वाली चीनी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया था जिसे लेकर चीन ने परमाणु-सक्षम क्रूज मिसाइलों को बेचने के लिए अमेरिका पर पाखंड का आरोप लगाया। अमेरिका ने तीन कंपनियों पर दंड की भी घोषणा की और कहा कि वे अनिर्दिष्ट 'मिसाइल प्रौद्योगिकी प्रसार गतिविधियों' में शामिल थीं। उसने कहा कि उन्हें अमेरिकी बाजारों से और ऐसी तकनीक प्राप्त करने से रोक दिया गया है जिसका इस्तेमाल हथियार बनाने के लिए किया जा सकता है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजान ने कहा, 'यह एक विशिष्ट आधिपत्य की कार्रवाई है। चीन इसकी कड़ी निंदा करता है और इसका कड़ा विरोध करता है।' उन्होंने कहा, 'चीन अमेरिका से अपनी गलतियों को तुरंत सुधारने, संबंधित प्रतिबंधों को रद्द करने और चीनी उद्यमों को दबाने और चीन को कलंकित करने की कोशिश से बाज आने का आग्रह करता है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.