Move to Jagran APP

अमेरिकी रिपोर्ट का दावा, तीन हफ्ते पहले हो गई थी कोरोना वायरस से 1 लाख मौतें

कोरोना वायरस की वजह से संयुक्त राज्य अमेरिका में अब तक 17 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 10:41 AM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 10:41 AM (IST)
अमेरिकी रिपोर्ट का दावा, तीन हफ्ते पहले हो गई थी कोरोना वायरस से 1 लाख मौतें
अमेरिकी रिपोर्ट का दावा, तीन हफ्ते पहले हो गई थी कोरोना वायरस से 1 लाख मौतें

वाशिंगटन डीसी, एएनआइ। कोरोना वायरस से संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे बूरी तरह प्रभावित है। देश में मरने वालों की संख्या इस हफ्ते 1 लाख को पार कर गई है, जो दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले बहुत ज्यादा है। हालांकि, महामारी की वजह से हुई कुल मौतों के विश्लेषण से पता चलता है कि अमेरिका ने तीन हफ्ते पहले ही इस आंकड़े को छू लिया था।

loksabha election banner

येल स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के नेतृत्व में एक शोध दल द्वारा वाशिंगटन पोस्ट के लिए किए गए विश्लेषण के अनुसार, 1 मार्च से 9 मई के दौरान ही अमेरिका ने कोरोना वायरस से 1,01,600 मौतें हो चुकी थीं। बता दें कि यह आंकड़ा उस अवधि के दौरान कोरोना वायरस से हुई मौतों के आंकड़ों से लगभग 26,000 अधिक है।

येल के नेतृत्व वाले विश्लेषण से पता चलता है कि महामारी की वजह से मरने वालों की वास्तविक संख्या आधिकारिक सरकारी आंकड़े की तुलना में कहीं अधिक है। शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया है कि 1 मार्च से 9 मई के बीच हुई मौतों की संख्या 97,500 और 105,500 के बीच थी।

विश्लेषण का नेतृत्व करने वाले महामारी विज्ञान के प्रोफेसर डैनियल वेनबर्गर ने कहा कि यह स्पष्ट है कि रिपोर्ट की गई मौतों की तुलना में यह आंकड़े काफी अधिक है। 

बता दें कि कोरोना वायरस से अमेरिका में अब तक 17 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के रविवार सुबह 10 बजे तक के आंकड़ो के अनुसार, अमेरिका में 17 लाख 70 हजार 384 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, जबकि 1 लाख 3 हजार 781 लोगों की महामारी की वजह से जान जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.