Move to Jagran APP

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट जस्टिस रूथ बेडर गिंसबर्ग को अस्पातल से मिली छुट्टी

अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट जस्टिस रूथ बेडर गिंसबर्ग (Ruth Bader Ginsburg) को रविवार को अस्पातल से छुट्टी मिल गई है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 08:55 AM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 08:55 AM (IST)
अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट जस्टिस रूथ बेडर गिंसबर्ग को अस्पातल से मिली छुट्टी
अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट जस्टिस रूथ बेडर गिंसबर्ग को अस्पातल से मिली छुट्टी

वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट जस्टिस रूथ बेडर गिंसबर्ग (Ruth Bader Ginsburg) को रविवार को अस्पातल से छुट्टी मिल गई है। उनकी तबयीत खराब होने के बाद उन्हें अस्पातल में भर्ती कराया गया था। सुप्रीम कोर्ट प्रवक्ता ने बताया कि रूथ की तबीयत एकदम ठीक है उन्हें अब घर जाने की इजाजत दे गई है। 

loksabha election banner

रूथ बेडर गिंसबर्ग का जन्म

जस्टिस रूथ बेडर गिंसबर्ग का जन्म 15 मार्च 1933 को हुआ। वह अमेरिकन वकील हैं। इसके अलावा सुप्रीम को में एसोसिएट जस्टिस रही हैं। उनके करियर की बात करें तो वर्ष 1961 से 1963 तक गिन्सबर्ग एक शोध सहयोगी और फिर अंतर्राष्ट्रीय प्रक्रिया पर कोलंबिया लॉ स्कूल प्रोजेक्ट के एक सहयोगी निदेशक रही। स्वीडन में सिविल प्रक्रिया पर एंडर्स ब्रुज़ेलियस के साथ एक पुस्तक के सह-लेखक के लिए उन्होंने स्वीडिश भाषा भी सीखी। गिंसबर्ग ने स्वीडन में लुंड विश्वविद्यालय में अपनी पुस्तक के लिए व्यापक शोध किया। 

लैंगिक समानता के लिए किया है काम

स्वीडन में लैंगिक समानता पर उनकी सोच काफी प्रभावित हुई। इसके लिए उन्होंने काम भी किया। लैंगिक समानता के लिए किए गए कामों को लिए उनके जीवन पर फिल्म बनाने की बात भी सिनेमा में उठती रही है। अपने कानूनी करियर की शुरुआत में गिन्सबर्ग को रोजगार खोजने में कठिनाई का सामना करना पड़ा।1960 में सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस फेलिक्स फ्रैंकफ्टर ने अपने लिंग के कारण क्लर्कशिप पद के लिए जिन्सबर्ग को अस्वीकार कर दिया।

वर्ष 1972 में  गिन्सबर्ग ने अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन (ACLU) में महिला अधिकार परियोजना की सह-स्थापना की और 1973 में वह परियोजना की सामान्य वकील बन गई। महिला अधिकार परियोजना और संबंधित ACLU परियोजनाओं ने 1974 तक 300 से अधिक लिंग भेदभाव के मामलों में भाग लिया।

रूथ बेडर गिंसबर्ग निजी जिंदगी

गिन्सबर्ग ने मार्टीन डी से शादी की। जो खुद एक वकील रहे। न्यूयॉर्क से वाशिंगटन  डी.सी. शिफ्ट होने के बाद उनके पति जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी लॉ सेंटर में कानून के प्रोफेसर बन गए। उनकी बेटी, जेन सी। गिन्सबर्ग कोलंबिया लॉ स्कूल में प्रोफेसर हैं। उनका बेटा, जेम्स स्टीवन जिन्सबर्ग  शिकागो में एक शास्त्रीय संगीत रिकॉर्डिंग कंपनी सेडिल रिकॉर्ड्स के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.