Move to Jagran APP

South China Sea Tension : दक्षिण चीन सागर में अमेरिका का एयरक्राफ्ट कैरियर हुआ तैनात

अमेरिका के दो एयरक्राफ्ट कैरियर - USS रोनाल्ड रीगन (Ronald Reagan) और USS निमित्ज (Nimitz) को दक्षिण चीन सागर में तैनात कर दिया जाएगा।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 09:57 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 09:57 AM (IST)
South China Sea Tension : दक्षिण चीन सागर में अमेरिका का एयरक्राफ्ट कैरियर हुआ तैनात
South China Sea Tension : दक्षिण चीन सागर में अमेरिका का एयरक्राफ्ट कैरियर हुआ तैनात

वाशिंगटन, रॉयटर्स। दक्षिण चीन सागर ( South China Sea) में अमेरिका अपने दो एयरक्राफ्ट कैरियर भेज रहा है जबकि वहां चीन की ओर से सैन्य अभ्यास चलाया जा रहा है। यह जानकारी वाल स्ट्रीट जर्नल ने दी है। USS रोनाल्ड रीगन (Ronald Reagan) और USS निमित्ज (Nimitz) शनिवार से दक्षिण चीन सागर में तैनात किया जाएगा। इससे पहले शुक्रवार को चीन ने अमेरिका द्वारा उसके सैन्य अभ्यासों के लिए की गई निंदा को खारिज कर दिया था।

loksabha election banner

वियतनाम और फिलीपींस ने की आलोचना

दक्षिण चीन सागर में इस माह शुरू किए गए चीनी अभ्यास की वियतनाम और फिलीपींस ने भी आलोचना की। साथ ही चेतावनी दी कि क्षेत्र में चीन की इस गतिविधि से तनाव पैदा हो सकता है और बीजिंग का इसके पड़ोसी देशों के साथ संबंध खराब होने की पूरी संभावना है। अमेरिका ने चीन पर दक्षिण चीन सागर में तनाव और इसके लिए एशियाई पड़ोसियों को डराने की कोशिश करने का आरोप लगाया है जो इसके व्यापक तेल और गैस भंडार का फायदा उठाना चाहते हैं। दक्षिण चीन सागर (South China Sea) के 90 फीसद हिस्सा पर अमेरिका अपना दावा करता है वहीं ब्रुनेई, मलेशिया, फिलीपींस, ताइवान और वियतनाम भी इसके हिस्सों पर अपना दावा करता है ।

1 जुलाई से 5 तक चीन का अभ्यास

पिछले सप्ताह चीन ने पैरासेल द्वीप के करीब 1 जुलाई से पांच दिनों के लिए सैन्य अभ्यास के संचालन का ऐलान किया था। इस द्वीप पर वियतनाम और चीन दोनों ही अपना दावा करते हैं। बता दें कि अमेरिका ने चीन पर दक्षिण चीन सागर में तनाव और इसके लिए एशियाई पड़ोसियों को डराने की कोशिश करने का आरोप लगाया है जो इसके व्यापक तेल और गैस भंडार का फायदा उठाना चाहते हैं। रियर एडमिरल जॉर्ज एम विकोफ्फ ( Rear Admiral George M. Wikoff)  ने कहा, 'हमारा उद्देश्य हमारे सहयोगियों और साझीदारों के लिए स्पष्ट संकेत देना है कि हम क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध हैं।' 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.