Move to Jagran APP

चीनी सामानों पर लागू टैरिफ में कमी का अमेरिका ने किया खंडन

अधिकतर चीनी सामानों पर लगने वाले टैरिफ को वापस लेने की किसी भी बात से अमेरिका ने इंकार किया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 09:35 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 09:35 AM (IST)
चीनी सामानों पर लागू टैरिफ में कमी का अमेरिका ने किया खंडन
चीनी सामानों पर लागू टैरिफ में कमी का अमेरिका ने किया खंडन

वाशिंगटन, एएफपी। अमेरिकी अधिकारियों ने मंगलवार को चीन (China) के साथ किए गए व्‍यापारिक समझौते (Trade Deal) की बात की। उन्‍होंने बताया कि बुधवार को चीन के साथ व्यापार समझौते पर हस्‍ताक्षर किया जाना है। इसके तहत अधिकतर चीनी सामानों पर लगाए गए टैरिफ (Tarrif) को वापस लेने की बात शामिल नहीं है।

loksabha election banner

ट्रेजरी और यूएस ट्रेड रिप्रजेंटेटिव ऑफिस के संयुक्त बयान में कहा गया है, ‘भविष्‍य में टैरिफ में कमी के लिए कोई समझौता नहीं की गई है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के बाद अमेरिका की ओर से यह बयान आया है। 

चीन के वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार, चीनी उप-प्रधानमंत्री लियू अमेरिका के साथ पहले चरण के व्यापार समझौता के लिए अमेरिका में हैं। इस डील के लिए वे चीन के शीर्ष वार्ताकार हैं। इससे पहले अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जानकारी दी थी कि चीन के साथ आंशिक व्यापार समझौते पर 15 जनवरी को हस्ताक्षर किया जाएगा।

बता दें कि चीन से अमेरिका अपनी मुद्रा से छेड़छाड़ (Money Manipulator) करने का अधिकार भी वापस ले लिया है। 370 बिलियन डॉलर के टैरिफ हटाने की किसी योजना का ट्रंप प्रशासन की ओर कोई मंशा जाहिर नहीं की गई है।

अमेरिका की ओर से जारी बयान के अनुसार, ऐसे मामलों पर चीन के साथ किसी तरह का समझौता नहीं हुआ है। उल्‍लेखनीय है कि अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने छमाही रिपोर्ट जारी की है। इसके अनुसार युआन में मजबूती आई है और मुद्रा से छेड़छाड़ करने वाले के तौर पर चीन को नहीं देखा जा रहा है। पिछले वर्ष अगस्‍त में चीन पर ट्रंप का आरोप था कि व्‍यापार के विस्‍तार के लिए जानबूझकर चीन अपनी मुद्रा को कमजोर कर रहा है। अगस्त में चीनी मुद्रा युआन को डॉलर के मुकाबले सात के स्तर पर आंका गया था।

यह भी पढ़ें: US-China trade deal में गुडविल संकेत, अमेरिका ने चीन को करेंसी मैनीपुलेटर देशों की सूची से हटाया

यह भी पढ़ें: अमेरिका और चीन ने Trade War पर नरम रुख अपनाते हुए की पहले चरण की ऐतिहासिक कारोबारी डील


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.