Move to Jagran APP

पायलट लाइसेंस घोटाले के बाद अमेरिका ने पाकिस्तान विमानन की सेफ्टी रेटिंग घटाई

पाकिस्तान की एयरलाइनें अमेरिका के लिए नई उड़ानें शुरू नहीं कर सकती हैं।अमेरिकी एयरलाइनें पाकिस्तानी उड़ानों के लिए सीटों की बुकिंग नहीं कर सकतीं।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 07:47 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 07:47 AM (IST)
पायलट लाइसेंस घोटाले के बाद अमेरिका ने पाकिस्तान विमानन की सेफ्टी रेटिंग घटाई
पायलट लाइसेंस घोटाले के बाद अमेरिका ने पाकिस्तान विमानन की सेफ्टी रेटिंग घटाई

वाशिंगटन, एपी। अमेरिका ने पाकिस्तानी विमानन प्रणाली की सेफ्टी रेटिंग घटा दी है। अमेरिका ने बुधवार को यह कदम तब उठाया जब पता लगा कि पाकिस्तान के करीब एक तिहाई पायलटों ने परीक्षाओं में धोखाधड़ी की है और फिर भी देश का नागरिक उड्डयन प्राधिकरण उन्हें लाइसेंस प्रदान कर रहा है। अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने बताया कि पाकिस्तानी विमानन प्रणाली संयुक्त राष्ट्र विमानन प्राधिकरण द्वारा तय सुरक्षा मानकों को पूरा नहीं करती।

loksabha election banner

लिहाजा उसने पाकिस्तान को तथाकथित कैटेगरी-2 रेटिंग में डाल दिया है। इसका मतलब है कि पाकिस्तान की एयरलाइनें अमेरिका के लिए नई उड़ानें शुरू नहीं कर सकती हैं। इसके अलावा अमेरिकी एयरलाइनें पाकिस्तानी उड़ानों के लिए सीटों की बुकिंग नहीं कर सकतीं। इस चलन को कोड-शेयरिंग कहा जाता है जो अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों में बेहद सामान्य है। हालांकि वर्तमान में अमेरिका और पाकिस्तान के बीच कोई नियमित उड़ान संचालित नहीं हो रही है।

पाक ने सात देशों में कार्यरत 95% पायलटों के लाइसेंस की जांच की

पाकिस्तान के विमानन प्राधिकरण ने सात देशों की एयरलाइनों में सेवा दे रहे अपने 95 फीसद पायलटों के लाइसेंस की जांच पूरी कर ली है। शेष का सत्यापन अगले हफ्ते पूरा कर लिया जाएगा। विमानन मंत्री गुलाम सरवर खान ने पिछले महीने नेशनल असेंबली में बताया था कि देश में 860 सक्रिय पायलट और 260 पायलट परीक्षाओं में खुद नहीं बैठे थे और करीब 30 फीसद पायलटों के पास फर्जी और अनुचित लाइसेंस हैं। उनके पास उड़ान का अनुभव नहीं है। मंत्री के बयान के कुछ देर बाद ही पाकिस्तान इंटरनेशल एयरलाइंस (पीआइए) ने फर्जी लाइसेंस रखने के शक में 107 पायलटों के विमान उड़ाने पर रोक लगा दी थी और नागर विमानन प्राधिकरण (सीएए) ने उनके लाइसेंसों का सत्यापन शुरू कर दिया। विमानन मंत्री ने यह भी घोषणा की थी कि इस बाबत सीएए के पांच वरिष्ठ अफसरों को बर्खास्त कर दिया गया है और उनके खिलाफ मुकदमा चलाया जाएगा।

संदिग्ध लाइसेंस के मुद्दे की ओर उन देशों और एयरलाइनों का ध्यान भी गया जिनमें पाकिस्तानी पायलट काम कर रहे हैं। उन्होंने पाकिस्तानी पायलटों के विमान उड़ाने पर रोक लगा दी और विमानन संभाग से उनके क्रेडेंशियल को सत्यापित करने को कहा। ऐसे देशों में संयुक्त अरब अमीरात, मलेशिया, वियतनाम, तुर्की और बहरीन शामिल हैं। शुक्रवार को इथोपिया ने भी पाकिस्तान सरकार से अपने यहां कार्यरत पाकिस्तानी पायलटों के लाइसेंस सत्यापित करने को कहा।पीआइए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एयर मार्शल अरशद मलिक ने प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की है और उन्हें यूरोप में पीआइए का परिचालन सुनिश्चित करने के लिए यूरोपीय संघ विमानन सुरक्षा एजेंसी से चल रही बातचीत से अवगत कराया। उन्होंने प्रधानमंत्री को पीआइए के पुनर्गठन के बारे में भी अवगत कराया ताकि इसे मुनाफा कमाने वाली प्रमुख एयरलाइन बनाया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.