Move to Jagran APP

कमला हैर‍िस के जवाब में भारतवंशी निक्की हेली ट्रंप की ओर से संभालेंगी मोर्चा, जानें क्‍या है योजना

रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन के पहले दिन जो प्रमुख राजनेता लोगों को संबोधित करेंगे उनमें भारतीय मूल की निक्की हेली भी होंगी। जानें क्‍या है उनका कार्यक्रम...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 24 Aug 2020 05:46 PM (IST)Updated: Mon, 24 Aug 2020 05:49 PM (IST)
कमला हैर‍िस के जवाब में भारतवंशी निक्की हेली ट्रंप की ओर से संभालेंगी मोर्चा, जानें क्‍या है योजना
कमला हैर‍िस के जवाब में भारतवंशी निक्की हेली ट्रंप की ओर से संभालेंगी मोर्चा, जानें क्‍या है योजना

वाशिंगटन, पीटीआइ। रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन के पहले दिन जो प्रमुख राजनेता लोगों को संबोधित करेंगे, उनमें भारतीय मूल की निक्की हेली भी होंगी। साउथ कैरोलिना की दो बार गवर्नर रहीं हेली एकमात्र भारतीय मूल की अमेरिकी नेता हैं, जिन्हें वक्ताओं की सूची में स्थान दिया गया है। पार्टी में हेली के कद का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उन्हें ट्रंप के बाद संभावित राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार माना जा रहा है। चार दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान 77 वर्षीय ट्रंप को औपचारिक रूप से पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया जाएगा।

loksabha election banner

ट्रंप के लिए करेंगी चुनाव प्रचार

व्हाइट हाउस के साउथ लॉन से गुरुवार को ट्रंप के स्वीकृति भाषण के साथ ही सम्मेलन का समापन होगा। वहीं, उप राष्ट्रपति माइक पेंस को भी औपचारिक तौर पर रिपब्लिकन पार्टी की ओर से दोबारा उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया जाएगा। डेमोक्रिटक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन की तरह ही यह सम्मेलन भी वीडियो कांफ्रेंस के जरिये आयोजित होने की उम्मीद है। ट्रंप के शुरुआती दो साल के कार्यकाल के दौरान संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत रहीं निक्की हेली ट्रंप परिवार की नजदीकी हैं और अगले कुछ सप्ताह में ट्रंप को दोबारा राष्ट्रपति बनाने के लिए अभियान चलाएगी।

कौन हैं निक्की हेली और क्‍या है उनकी योजना

साउथ कैरोलिना में जन्मीं निक्की हेली का मूल नाम निम्रता रंधावा था। उनके पिता अजीत सिंह रंधावा और माता राज कौर रंधावा पंजाब के अमृतसर से यहां आए थे। एक बयान में ट्रंप कैंपेन ने कहा, 'चार दिनों तक चलने वाला प्रेसिडेंट ट्रंप 2020 कंवेंशन महान अमेरिकी इतिहास का सम्मान करेगा। इस दौरान 'मेक अमेरिका ग्रेट अगेन' के एजेंडे को भी सबके सामने रखा जाएगा।' निक्की हेली के अलावा सम्मेलन के पहले दिन राष्ट्रपति ट्रंप के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर और किंबर्ली गुइलफॉयल भी लोगों को संबोधित करेंगी। प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप सम्मलेन को व्हाइट हाउस स्थित रोज गार्डन से बुधवार को संबोधित करेंगी। ऐसा अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के इतिहास में पहली बार होगा।

अमेरिकियों पर रहेगा ट्रंप का फोकस

पार्टी के चार दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान ट्रंप का मुख्य फोकस अमेरिकी लोगों पर होगा। यह बात व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडॉज ने फाक्स न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में कही। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप को चुनौती देने वाले बिडेन के पास बताने के लिए कुछ नहीं है। यह चीज डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान उनके भाषण में भी दिखाई दी। जब हम उनका भाषण देखते हैं तो यह लगभग वर्ष 2008 जैसा दिखाई देता है। ट्रंप ने प्रत्येक दिन कुछ न कुछ नया किया है। जबकि जो बिडेन बामुश्किल दो बिल ही पारित करा पाए। ट्रंप ने अपने शुरुआती 100 दिनों में इतना काम कर दिया जितना कि बिडेन अपने 40 साल के राजनीतिक करियर में नहीं कर पाए।

कैनेडी के पोते के लिए फंड जुटा रहे भारतीय

मैसाचुसेट्स प्रांत से सीनेट का चुनाव लड़ रहे सांसद जो कैनेडी के लिए फंड जुटाने का काम भारत-अमेरिका सुरक्षा परिषद कर रही है। इसके लिए शुक्रवार को वर्चुअल कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया, जिसमें कैनेडी ने मैसाचुसेट्स को लेकर अपनी योजनाओं से लोगों को रूबरू कराया। बता दें कि जो कैनेडी पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के पोते हैं।

बिडेन बोले, लोगों की जान बचाने के लिए सबकुछ करेंगे

डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने कहा है कि अगर राष्ट्रपति बनने के बाद महामारी के चलते पूरे देश में लॉकडाउन करना पड़ा तो वे स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह का सम्मान करेंगे। पार्टी की तरफ से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस के साथ एबीसी न्यूज को दिए साक्षात्कार में बिडेन ने कहा, 'लोगों की जान बचाने के लिए जो कुछ भी करना पड़ेगा, उसके लिए वह हमेशा तैयार रहेंगे।' इस दौरान हैरिस ने कहा कि नस्लभेद के मुद्दे पर हमारे और बिडेन के विचार एकसमान हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.