Move to Jagran APP

US Prez Polls on Nov 3: एक-दूसरे पर कीचड़ उछालने से गुरेज नहीं कर रहे ट्रंप और बिडेन

फॉक्स न्यूज द्वारा किए गए सर्वे में 52 फीसद मतदाताओं ने बिडेन को वोट देने की बात कही है। जबकि 44 फीसद लोग राष्ट्रपति ट्रंप का समर्थन करते दिख रहे हैं। दो फीसद लोगों ने तीसरे प्रत्याशी को वोट देने का फैसला लिया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 07:25 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 07:25 PM (IST)
US Prez Polls on Nov 3: एक-दूसरे पर कीचड़ उछालने से गुरेज नहीं कर रहे ट्रंप और बिडेन
अंतिम दौर में ट्रंप और बिडेन ने झोंकी ताकत।

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रचार का कार्यक्रम अंतिम दौर में है। भाषा की मर्यादा को ताक पर रखकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन एक-दूसरे पर कीचड़ उछालने से भी गुरेज नहीं कर रहे हैं। इसी बीच कोरोना महामारी को लेकर ट्रंप ने एक नया दावा किया है। उन्होंने डॉक्टरों पर वित्तीय लाभ के लिए कोरोना से होने वाली मौतों के बारे में झूठ बोलने का आरोप लगाया है। उधर, डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन ने महामारी के सामने राष्ट्रपति पर हथियार डालने का आरोप लगाया है।

loksabha election banner

डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना का ठीकरा डॉक्टरों पर फोड़ा

मिशिगन में एक सभा को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा, 'हमारे डॉक्टर बहुत स्मार्ट हैं। वे दिल की बीमारी और कैंसर से पीड़ित व्यक्ति जिसे कोरोना हो जाता है, उसकी मौत को भी महामारी से जोड़ रहे हैं। ऐसा वह इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि कोरोना मरीजों के इलाज के लिए सरकार उन्हें अधिक पैसे देती है। हालांकि जर्मनी में ऐसा नहीं है।'

राष्ट्रपति ने कहा- बड़ी संख्या में टेस्टिंग के चलते कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद अधिक है

उन्होंने कहा कि हम इस बीमारी को समझ रहे हैं और इलाज के लिए टीका बनवा रहे हैं। इस दौरान राष्ट्रपति ने एक बार फिर कहा कि बड़ी संख्या में टेस्टिंग के चलते देश में संक्रमित मरीजों की तादाद दुनियाभर में सर्वाधिक है। उधर, मिनिसोटा में रैली को संबोधित करते हुए बिडेन ने कहा कि ट्रंप को डॉक्टरों पर इस तरह का आरोप नहीं लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप की तरह वह कभी भी महामारी के सामने आत्मसमर्पण नहीं करेंगे।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- भ्रष्ट राजनेता हैं डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी बिडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन पर भ्रष्ट नेता होने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि पिछले 47 वर्षों में बिडेन ने अमेरिकियों को धोखा देने के अलावा कुछ नहीं किया है। ट्रंप ने मिनिसोटा के रोचेस्टर में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, 'बिडेन को सत्ता की सनक है। वह एक घटिया और भ्रष्ट नेता हैं। उन्होंने पिछले 47 वर्षों में आपको धोखा देने के अलावा कुछ नहीं किया है। वह आपकी आंखों में देखेंगे और पीछे घूमकर आपकी पीठ में छुरा घोंप देंगे। उन्हें केवल सत्ता हासिल करने की चिंता है।'

उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैरिस ने कहा- बदलाव के लिए जरूर मतदान करें

अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने व्हाइट हाउस में बदलाव लाने के लिए अमेरिकियों से बड़ी संख्या में मतदान की अपील की है। शुक्रवार को टेक्सास में एक रैली को संबोधित करते हुए हैरिस ने रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं पर वोटो को लेकर भ्रम पैदा करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, 'प्रत्येक व्यक्ति को अपने वोट की ताकत पहचानने की जरूरत है। हम हर हालत में मतदान करें, क्योंकि हमारा सबकुछ दांव पर लगा है।'

बिडेन ने कहा- ट्रंप ने अमेरिका को विभाजित किया

डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर अमेरिका को विभाजित करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि ट्रंप ने नस्ल, जातीयता और राष्ट्रगान के आधार पर अमेरिकियों को एक-दूसरे से लड़ाने का काम किया है। शुक्रवार को मिनिसोटा में एक रैली को संबोधित करते हुए बिडेन ने कहा कि देश राष्ट्रपति के तौर पर ट्रंप को और चार साल देने का जोखिम नहीं उठा सकता है।

एशियाई मतदाताओं की पहली पसंद हैं बिडेन

हाल ही में हुए एक सर्वे से पता चला है कि एशियाई, अफ्रीकी और लातिन अमेरिकी मतदाता ट्रंप के बजाय जो बिडेन को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। जबकि श्वेत मतदाताओं की पहली पसंद अभी भी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बने हुए हैं। '2020 कॉपरेटिव इलेक्शन स्टडी' ने सितंबर से अक्टूबर के बीच 71 हजार लोगों में किए गए एक ऑनलाइन सर्वे में यह अनुमान व्यक्त किया है। पूर्व उपराष्ट्रपति बिडेन 18 से 29 और 30 से 44 आयु वर्ग के मतदाताओं की पहली पसंद हैं। वहीं 65 वर्ष या इससे अधिक उम्र के 53 फीसद मतदाताओं ने ट्रंप पर भरोसा जताया है। नस्ल और जातीय आधार पर वोटरों के विभाजन की बात करें तो 65 फीसद एशियाई अमेरिकी बिडेन का समर्थन करते दिख रहे हैं। मात्र 28 फीसद मतदाता ट्रंप के समर्थन में दिख रहे हैं।

फॉक्स न्यूज के सर्वे में ट्रंप से आगे बिडेन

फॉक्स न्यूज द्वारा किए गए सर्वे में 52 फीसद मतदाताओं ने बिडेन को वोट देने की बात कही है। जबकि 44 फीसद लोग राष्ट्रपति ट्रंप का समर्थन करते दिख रहे हैं। दो फीसद लोगों ने तीसरे प्रत्याशी को वोट देने और दो फीसद अन्य लोगों ने अभी तक यह फैसला नहीं लिया है कि वह किसे वोट देंगे। सर्वे में बिडेन ना केवल राष्ट्रीय स्तर पर आगे चल रहे हैं बल्कि कांटे के मुकाबले वाले प्रांतों में पूर्व उपराष्ट्रपति ट्रंप पर बढ़त बनाए हुए हैं। बुधवार को सीएनएन द्वारा किए गए सर्वे में भी 54 फीसद लोगों ने बिडेन को वोट देने की बात कही थी।

-तीन नवंबर को होने वाले चुनाव से पहले ट्रंप 14 रैलियों को संबोधित करेंगे। अकेले चार रैलियां कांटे के मुकाबले वाले प्रांत पेंसिलवेनिया में राष्ट्रपति संबोधित करेंगे।

-ट्रंप ने कहा है कि कोरोना प्रोटोकॉल के चलते मतदान के दिन होने वाली पार्टी पर संशय के बादल मंडराने लगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.