Move to Jagran APP

अमेरिका में चुनाव प्रचार का अंतिम चरण, जो बिडेन बोले; देश को बांटने वाले व्यक्ति के खिलाफ करें मतदान

शनिवार को कांटे के मुकाबले वाले प्रांत पेंसिलवेनिया में चार अलग-अलग रैलियों को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा हमारी सरकार ने चार वर्षो के दौरान जबरदस्त उपलब्धियां हासिल की हैं। अबकी बार का मंगलवार बहुत दिलचस्प होने जा रहा है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 06:25 PM (IST)Updated: Sun, 01 Nov 2020 06:25 PM (IST)
अमेरिका में चुनाव प्रचार का अंतिम चरण, जो बिडेन बोले; देश को बांटने वाले व्यक्ति के खिलाफ करें मतदान
ट्रंप और बिडेन अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव का प्रचार अंतिम चरण में है। रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से दूसरी बार किस्मत आजमा रहे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव में बड़ी जीत की भविष्यवाणी की है। उन्होंने दावा किया कि अबकी बार की जीत चार वर्ष पहले मिली विजय से बड़ी होगी। उधर, डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उम्मीदवार जो बिडेन ने ट्रंप को राष्ट्रपति पद से हटाने के लिए अमेरिकियों से वोट देने का आग्रह किया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि पिछले चार वर्षो के दौरान ट्रंप ने राष्ट्र को विभाजित किया है।

loksabha election banner

शनिवार को कांटे के मुकाबले वाले प्रांत पेंसिलवेनिया में चार अलग-अलग रैलियों को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा, 'हमारी सरकार ने चार वर्षो के दौरान जबरदस्त उपलब्धियां हासिल की हैं। अबकी बार का मंगलवार बहुत दिलचस्प होने जा रहा है। ऐसा पहले कभी किसी ने नहीं देखा होगा।' रैली के दौरान ट्रंप ने प्रतिद्वंद्वी बिडेन पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाने के साथ ही कहा कि अगर वह चुनाव जीते तो देश को समाजवाद के रास्ते पर ले जाएंगे। पेंसिलवेनिया सहित कांटे के मुकाबले वाले अन्य प्रांतों में बिडेन से पीछे चल रहे ट्रंप ने कहा कि वह इन प्रांतों में हर हाल में जीत दर्ज करेंगे और उनकी जीत का अंतर वर्ष 2016 से भी अधिक होगा। उधर, मिशिगन में एक कार रैली को संबोधित करते हुए बिडेन ने कहा, 'तीन दिन बाद हम ऐसे व्यक्ति को हराने जा रहे हैं, जिसने देश को बांटने का काम किया है। हम ऐसे व्यक्ति को सत्ता से बेदखल करने जा रहे हैं, जिसने देश को नफरत की आग में झोंक दिया है।' पूर्व उपराष्ट्रपति ने कहा कि वह इस बारे में पूरी तरह आश्वस्त हैं कि अबकी बार अमेरिकी ट्रंप को सत्ता से बाहर करने के लिए वोट करेंगे। उन्होंने कहा, 'लाखों अमेरिकी पहले ही मतदान कर चुके हैं। आने वाले दिनों में लाखों और लोग मतदान करेंगे। मेरा आपके लिए बहुत ही सरल संदेश है। इस देश को बदलने की शक्ति आपके हाथों में है।'

ट्रंप ने सिर्फ खुद के हित साधे: ओबामा

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने उत्तराधिकारी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर कोरोना महामारी को गंभीरता से नहीं लेने का आरोप लगाया है। मिशिगन में बिडेन के समर्थन में रैली को संबोधित करते हुए ओबामा ने कहा कि पिछले चार वर्षो के दौरान ट्रंप ने स्वयं के सिवाय देश की किसी भी समस्या को सुलझाने में कभी कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। बिडेन की प्रशंसा करते हुए ओबामा ने उन्हें अपना भाई बताया। उन्होंने कहा कि बिडेन एक महान राष्ट्रपति साबित होंगे और वह सभी के साथ एकसमान व्यवहार करेंगे।

आयोवा में बिडेन से आगे चल रहे ट्रंप

देश के कई प्रांतों में बिडेन से पिछड़ रहे ट्रंप के लिए आयोवा से एक राहत भरी खबर आई है। हाल ही में हुए एक सर्वे में ट्रंप प्रतिद्वंद्वी बिडेन से सात अंकों से आगे चल रहे हैं। ट्रंप का जहां 48 फीसद लोग समर्थन कर रहे हैं वहीं बिडेन के पक्ष में 41 फीसद मतदाता हैं। खास बात यह है कि वर्ष 2008 और 2012 में यहां के मतदाताओं ने ओबामा में विश्वास जताया था। हालांकि वर्ष 2016 के चुनाव में राष्ट्रपति ट्रंप का समर्थन किया था। ट्रंप को 51.15 फीसद वोट मिले थे।

समर्थक बोले, ट्रंप ने की संविधान की रक्षा

समर्थकों का मानना है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने ना केवल संविधान की रक्षा की है बल्कि अमेरिका में धर्म और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सुनिश्चित की है। ओहियो और पेंसिलवेनिया प्रांत के समर्थकों ने जोर देते हुए कहा कि ट्रंप ही देश में एक बार फिर नौकरियों का सृजन कर सकते हैं और देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर ला सकते हैं। समर्थकों में शामिल महिलाओं और छोटे दुकानदारों ने कहा कि ट्रंप किसी से प्रभावित नहीं हैं और उन्होंने ही अमेरिका के हितों को बचाने के लिए चीन और मैक्सिको जैसे देशों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया है।

योद्धा हैं डोनाल्ड ट्रंप: इवांका

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ने कहा है कि उनके पिता ने जो वादे किए उससे कहीं अधिक देशवासियों को दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि ट्रंप एक योद्धा हैं और उन्हें चार और वर्ष के लिए राष्ट्रपति पद पर रहना चाहिए। ओहियो में एक बड़ी जनसभा को संबोधित करते हुए इवांका ने कहा कि ट्रंप बीते चार वर्षो में देश को एक सही दिशा में लेकर गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.