Move to Jagran APP

बाइडन का ट्रंप पर आरोप, बोले- कोविड वैक्सीन के प्रति नहीं निभाई अपनी जिम्मेदारी

कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए देश में चलाए जा रहे कार्यक्रम को लेकर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को घेरते हुए नए राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि ट्रंप ने अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई। उन्हें जब वैक्सीन पर ध्यान देना चाहिए था वो चुनाव में बाजी पलटने में व्यस्त थे।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 04:11 PM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 04:11 PM (IST)
बाइडन का ट्रंप पर आरोप, बोले- कोविड वैक्सीन के प्रति नहीं निभाई अपनी जिम्मेदारी
कोरोना वैक्सीन कैंपेन को लेकर ट्रंप पर बाइडन का हमला

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम (COVID-19 Vaccination Programme) को लेकर अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को घेरा है। उन्होंने कहा कि ट्रंप ने टीकाकरण पर अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई। उनको पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप से विरासत में बदहाल टीकाकरण कार्यक्रम मिला है। बाइडन ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH)  के कार्यक्रम में गुरुवार को कहा कि ट्रंप ने अपने कार्यकाल के अंतिम दो महीने तीन नवंबर के चुनाव नतीजों को पलटने के प्रयास में लगा दिए। उन्होंने टीकाकरण के लिए पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन की खुराक का आर्डर नहीं दिया।

loksabha election banner

बाइडन ने बताया, 'हमने सभी अमेरिकियों के लिए पर्याप्त वैक्सीन का आर्डर दे दिया है। मॉडर्ना  (Moderna) और फाइजर (Pfizer) के साथ वैक्सीन की दस-दस करोड़ की खुराक के लिए करार किए गए हैं।' उन्होंने यह अंदेशा जताया है कि अमेरिका में अगले माह तक कोरोना से मरने वालों की संख्या पांच लाख के पार पहुंच सकती है। इसलिए लोग संक्रमण की रोकथाम के लिए मास्क पहनना जारी रखें। बता दें कि राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडन ने देश में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया था। ट्रंप ने अपने कार्यकाल के दौरान यह कदम उठाने से इनकार कर दिया था। 

वर्ष 2019 के अंत में चीन के वुहान (Wuhan) से निकले घातक कोरोना वायरस के कारण दुनिया में  महामारी से सबसे ज्यादा जूझ रहे अमेरिका में अब तक कुल दो करोड़ 73 लाख से ज्यादा संक्रमित पाए गए हैं। चार लाख 75 हजार से अधिक पीडि़तों की मौत हुई है। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University) के अनुसार अब तक दुनिया भर में कुल कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 10 करोड़ 77 लाख के आंकड़े को पार कर गया है वहीं मरने वालों की संख्या 23 लाख 60 हजार से अधिक गई है। दुनिया के तमामा देशों में सबसे बुरी तरह संक्रमित अमेरिका है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.