Move to Jagran APP

आव्रजन प्रणाली में सुधार से भारतीयों को ग्रीन कार्ड देने में आएगी तेजी, बाइडन ने संसद से की यह अपील

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) चाहते हैं कि संसद आव्रजन सुधार पर तेजी से काम करे ताकि भारतीय डॉक्टर और दूसरे अन्य पेशेवरों को ग्रीन कार्ड देने की प्रक्रिया तेजी से शुरू की जा सके।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 05:54 PM (IST)Updated: Fri, 26 Mar 2021 12:10 AM (IST)
आव्रजन प्रणाली में सुधार से भारतीयों को ग्रीन कार्ड देने में आएगी तेजी, बाइडन ने संसद से की यह अपील
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) चाहते हैं कि संसद आव्रजन सुधार पर तेजी से काम करे...

न्यूयॉर्क, आइएएनएस। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन चाहते हैं कि संसद आव्रजन सुधार पर तेजी से काम करे ताकि भारतीय डॉक्टर और दूसरे अन्य पेशेवरों को ग्रीन कार्ड देने की प्रक्रिया तेजी से शुरू की जा सके। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन पाकी ने कहा कि राष्ट्रपति का मानना है कि हमारी आव्रजन प्रणाली में कई स्तरों पर कमियां हैं। पाकी भारतीय डॉक्टरों द्वारा संसद के बाहर किए गए प्रदर्शन के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब दे रही थीं।

prime article banner

एच1बी वीजाधारकों के जीवनसाथियों और एल1वीजा जारी करने में हो रही देरी पर जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यही वजह है कि हम आव्रजन सुधार पर जोर दे रहे हैं। ग्रीन कार्ड जारी करने के लिए भारतीय डॉक्टरों ने पिछले सप्ताह संसद के बाहर प्रदर्शन किया था। पिछले महीने ही डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़े सांसदों ने संसद में एक व्यापक आव्रजन सुधार बिल पेश किया था। इससे लाखों भारतीय आइटी पेशेवरों को फायदा होगा।

विधेयक में रोजगार आधारित ग्रीन कार्ड के लिए किसी भी देश के अनिवासियों की संख्या सीमित करने पर पूर्व में लगाई गई रोक को खत्म करने का प्रविधान है। इस विधेयक के पारित हो जाने से ग्रीन कार्ड के लिए 10 वर्ष से अधिक समय से इंतजार कर रहे लोगों को भी तत्काल वैध तरीके से देश में स्थायी निवास की अनुमति मिल जाएगी। इसकी बड़ी वजह है कि उन्हें वीजा की शर्त से छूट मिल जाएगी। 

उल्‍लेखनीय है कि ट्रंप ने गत वर्ष 22 अप्रैल और 22 जून को आदेश जारी कर एच-1बी समेत विविध प्रकार के वर्क वीजा और ग्रीन कार्ड पर साल के अंत तक के लिए रोक लगा दी थी। बाइडन ने अपने चुनाव अभियान के दौरान यह वादा किया था कि वह एच-1बी वीजा समेत तमाम वर्क वीजा और ग्रीन कार्ड पर लगे प्रतिबंधों को खत्म करेंगे। बाइडन ने आव्रजन के संबंध में ट्रंप की नीतियों को क्रूर करार दिया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.