Move to Jagran APP

जो बाइडन बोले- चीन को तालिबान के साथ समस्या, कर रहा समझौते की कोशिश

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे से कुछ हफ्ते पहले ही चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने समूह के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध विकसित करने को लेकर अफगान तालिबान राजनीतिक आयोग के चेयरमैन मुल्ला अब्दुल गनी बरादर से मुलाकात की थी।

By Manish PandeyEdited By: Published: Wed, 08 Sep 2021 08:38 AM (IST)Updated: Wed, 08 Sep 2021 09:22 AM (IST)
जो बाइडन बोले- चीन को तालिबान के साथ समस्या, कर रहा समझौते की कोशिश
बाइडन ने कहा कि पाकिस्‍तान, रूस और ईरान भी चीन की तरह ही सोच रहे हैं।

वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि तालिबान से सबसे अधिक समस्या चीन को है और इसके लिए वह तालिबान के साथ किसी तरह का समझौता करने की कोशिश कर रहा है। तालिबान को चीन से फंडिंग मिलने को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने ये बात कही। बाइडन ने आगे कहा कि मुझे भरोसा है कि पाकिस्‍तान, रूस और ईरान भी चीन की तरह ही सोच रहे हैं कि अब क्‍या करें।

loksabha election banner

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे से कुछ हफ्ते पहले ही चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने समूह के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध विकसित करने को लेकर अफगान तालिबान राजनीतिक आयोग के चेयरमैन मुल्ला अब्दुल गनी बरादर से मुलाकात की थी। काबुल के पतन से पहले ही चीन ने तालिबान को अफगानिस्तान के वैध शासक के रूप में मान्यता देने की तैयारी कर ली थी।

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि चाहे वह मानवाधिकारों के उल्लंघन के बारे में हो या अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के बारे में तालिबान और चीन एक ही मंच पर खड़े हैं। विकास का एक लंबा इतिहास होने के बावजूद कम्युनिस्ट शासन अभी भी अपने लोगों के साथ गुलाम जैसा व्यवहार करता है। वहीं, खुद को इस्लाम का ध्वजवाहक होने का दावा करने वाले तालिबान ने चीन में उइगर मुसलानों के दमन पर अपना मुंह बंद कर रखा है। तालिबान के शीर्ष नेता बीजिंग के साथ अपने वित्तीय हितों को लेकर चीनी विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की।

डीडब्ल्यू ने बताया कि बीजिंग को अफगानिस्तान में निवेश करने में कुछ और समय लगेगा क्योंकि वह अभी अफगानिस्तान की स्थिति पर ध्यान केंद्रित किए हुए है। चीनी कंपनियों ने पहले ही तेल क्षेत्रों के लिए ड्रिलिंग अधिकार हासिल कर लिया है। इसके अलावा, अफगानिस्तान में दुर्लभ खनिज भंडार हैं जो स्मार्टफोन, टैबलेट और एलईडी स्क्रीन जैसी चीजों के लिए आवश्यक हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.