Move to Jagran APP

अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे बाइडन, पूरे होंगे सरकार के सौ दिन

प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी के आमंत्रण को स्वीकार कर राष्ट्रपति जो बाइडन ने 28 अप्रैल को अमेरिकी कांग्रेस के दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित करने का फैसला लिया है। उनकी सरकार को भी सौ दिन पूरे हो जाएंगे।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 04:02 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 04:02 PM (IST)
अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे बाइडन,  पूरे होंगे सरकार के सौ दिन
संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करेंगे बाइडन संबोधन

वाशिंगटन, प्रेट्र।  अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन 28 अप्रैल को कांग्रेस के दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगे। इसके लिए प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने राष्ट्रपति को पत्र लिखकर आमंत्रित किया है। जो बाइडन का संयुक्त अधिवेशन में पहला संबोधन होगा। उनकी सरकार को भी सौ दिन पूरे हो जाएंगे।  अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को हराकर जो बाइडन ने भारी बहुमत से जीत हासिल की थी और 20 जनवरी को भारतीय मूल की कमला हैरिस ने उप-राष्ट्रपति पद व बाइडन ने राष्ट्रपति पद की शपथ ली।

loksabha election banner

नैंसी ने जो बाइडन को पत्र लिखकर कहा है कि आपने शपथ लेने के दौरान बड़ी उम्मीद के साथ कहा था कि मदद अब पहुंचने ही वाली है। आपके सक्षम नेतृत्व  के कारण मैं कह सकती हूं कि मदद यहां हैं। राष्ट्रपति जो बाइडन ने नैंसी के आमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। नैंसी पेलोसी ने मंगलवार को बाइडन को लिखे गए पत्र में कहा, 'करीब 100 दिन पहले जब आपने राष्ट्रपति के तौर पर पदभार संभाला था तब आपने बहुत आशा भरी भावना से संकल्प लिया था कि ‘मदद आने वाली है।’ अब आपके ऐतिहासिक और परिवर्तनकारी नेतृत्व के कारण ‘मदद यहां पहुंच गई’ है।' उन्होंने आगे लिखा, 'इसी भावना से मैं आपको इस ऐतिहासिक क्षण की चुनौतियों और अवसरों पर अपने विचार साझा करने की खातिर बुधवार, 28 अप्रैल को कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए आमंत्रित करती हूं।'

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने नैंसी के आमंत्रण को राष्ट्रपति द्वारा स्वीकारे जाने की पुष्टि की और कहा, 'राष्ट्रपति ने उनके कार्यकाल के 100 दिन पूरा होने से पहले 28 अप्रैल को कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के प्रतिनिधि सभा की स्पीकर के आमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।'

बता दें कि इस साल 20 जनवरी को जो बाइडन ने अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ ली। इससे पहले 6 जनवरी को कैपिटल हिल में डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा की गई हिंसा के मद्देनजर बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह की सुरक्षा इंतजाम और अधिक सख्त कर दिए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.