Move to Jagran APP

Russia Ukraine War: अमेरिका ने दी युद्धग्रस्त यूक्रेन को 40 अरब डालर की सहायता, राष्ट्रपति जो बाइडन ने किए बिल पर हस्ताक्षर

जो बाइडन ने युद्धग्रस्त देश यूक्रेन की सहायता के लिए 4000 करोड़ डालर के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। व्हाइट हाउस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक बाइडन ने सैन्य समर्थन को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत विधेयक पर हस्ताक्षर किए हैं।

By Amit SinghEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 05:02 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 05:29 PM (IST)
Russia Ukraine War: अमेरिका ने दी युद्धग्रस्त यूक्रेन को 40 अरब डालर की सहायता, राष्ट्रपति जो बाइडन ने किए बिल पर हस्ताक्षर
बाइडन ने यूक्रेन फंडिंग बिल पर किए हस्ताक्षर

सियोल, एपी। यूक्रेन के खिलाफ रूसी आक्रमण चौथे महीने के करीब है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शनिवार को यूक्रेन को अमेरिकी सहायता में 40 अरब डालर की और सहायता देने के लिए कानून पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे पहले युद्ध के दौरान अमेरिका ने यूक्रेन को कई बार बड़े पैमाने पर सैन्य एवं अन्य मदद की है। बाइडन इन दिनों एशिया के दौरे पर हैं, वो 24 मई को जापान में आयोजित हो रहे क्वाड शिखर सम्मेलन- 2022 में भी शामिल होंगे। उन्होंने शुक्रवार को सिओल में अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष यूं सोक-यूल से भी मुलाकात की थी।

prime article banner

इस कानून को अमेरिकी कांग्रेस द्वारा द्विदलीय समर्थन के साथ पारित किया गया है। यह सहायता युद्ध को लेकर यूक्रेन के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। यूक्रेन ने अपनी राजधानी कीव का सफलतापूर्वक बचाव किया है। अब रूस ने यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्र में अपने आक्रमण को फिर से शुरू कर दिया है। इस बीच अमेरिकी अधिकारियों ने लंबे समय तक संघर्ष की संभावना के बारे में चेतावनी दी है।

वित्तीय सहायता का उद्देश्य युद्ध से निपटने के लिएयूक्रेन का समर्थन करना है। अमेरिका ने पहले यूक्रेन को 13.6 अरब अमरीकी डालर दिया था। इस नए कानून में रूस की प्रगति को कुंद करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उन्नत हथियारों की सैन्य सहायता में 20 अरब डालर प्रदान करेगा। इसमें सामान्य आर्थिक सहायता में 8 अरब डालर है। यूक्रेनी कृषि के पतन के कारण वैश्विक खाद्य कमी को दूर करने के लिए 5 अरब डालर की सहायता प्रदान करेगा और शरणार्थियों की सहायता के लिए एक अरब डालर से अधिक की मदद हो सकती है।

बाइडन ने असामान्य परिस्थितियों में उपायों पर हस्ताक्षर किए हैं। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के अनुसार, बाइडन इन दिनों एशिया की यात्रा पर हैं। एक अमेरिकी अधिकारी एक वाणिज्यिक उड़ान से बिल की एक प्रति लाया, ताकि राष्ट्रपति उस पर हस्ताक्षर कर सकें। यह यूक्रेन के लिए अमेरिकी समर्थन जारी रखने की तात्कालिकता की भावना को दर्शाता है, लेकिन साथ ही बाइडन के सामने वर्तमान में बड़े पैमाने पर अंतरराष्ट्रीय चुनौतियां भी हैं। यहां तक ​​​​कि जब वह चीन का सामना करने के लिए अमेरिकी विदेश नीति को पुनर्निर्देशित करने की कोशिश करता है तो वह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से यूरोप में सबसे बड़े संघर्ष के लिए संसाधनों को निर्देशित करना जारी रखता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.