Move to Jagran APP

महाभियोग मुकदमे के बीच SOTU में ट्रंप का भाषण, बोले- चीन के साथ हमारे अबतक के सबसे अच्छे संबंध

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज संयुक्त राज्य कांग्रेस के संयुक्त सत्र में अपना वार्षिक राज्य संघ (SOTU) के भाषण के दौरान ट्रंप ने ये बातें कहीं।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 07:48 AM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 08:42 AM (IST)
महाभियोग मुकदमे के बीच SOTU में ट्रंप का भाषण, बोले- चीन के साथ हमारे अबतक के सबसे अच्छे संबंध
महाभियोग मुकदमे के बीच SOTU में ट्रंप का भाषण, बोले- चीन के साथ हमारे अबतक के सबसे अच्छे संबंध

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज संयुक्त राज्य कांग्रेस के संयुक्त सत्र में अपना वार्षिक राज्य संघ (SOTU)भाषण दिया। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि मेरी सरकार के कार्यकाल के सिर्फ 3 सालों में 35 लाख लोगों को नौकरियां मिली और वह कार्यबल में शामिल हो गए हैं।

loksabha election banner

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज कांग्रेस के संयुक्त सत्र को तीसरी बार संबोधित किया। ट्रंप के भाषण का मुख्य आधार आर्थिक नीतियों पर केंद्रित था। उन्होंने अपने भाषण के दौरान कहा कि हमने अमेरिका के पतन की अफवाहों को खारिज किया और अमेरिका के हित में काम किया।

उन्होंने अपने भाषण में कहा, 'हम जिस गति से आज आगे बढ़ रहे हैं कुछ समय पहले यह अकल्पनीय था और हमने फिर कभी वापस पीछे की ओर नहीं देखा।

ट्रंप ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि अमेरिकियों का सपना वापस आ रहा है, जो उन्होंने देखा था। पहले से कहीं ज्यादा बड़ा, बेहतर और मजबूत।ट्रंप ने चीन के अमेरिका के साथ रिश्तों पर भी खुलकर बात की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग समेत पूरे चीन के साथ हमारे संबंध अब तक के सबसे अच्छे दौर में हैं।

डेमोक्रेट्स द्वारा नियंत्रित कांग्रेस के इसी सदन ने पिछले साल दिसंबर में राष्ट्रपति को सत्ता के दुरुपयोग और कांग्रेस की बाधा के लिए महाभियोग लगाया, जिसका बाद में व्हाइट हाउस ने खंडन भी किया।

कोराना वायरस पर बोले ट्रंप

चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण पर बोलते हुए ट्रंप ने कहा कि हम चीन सरकार के साथ समन्वय कर रहे हैं और चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के खिलाफ मिलकर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा प्रशासन हमारे नागरिकों को कोरोनावायरस से बचाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगा।

ट्रंप का यह भाषण सीनेट में उनके खिलाफ चल रहे महाभियोग के मुकदमे के बीच हो रहा है।यह संबोधन बुधवार रात 9 बजे (ईटी) यानी बुधवार सुबह 7:30 बजे भारत में शुरू हुआ। इस भाषण को व्हाइट हाउस और दुनिया भर के कई समाचार नेटवर्कों द्वारा लाइव-स्ट्रीम किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.