Move to Jagran APP

डोनाल्‍ड ट्रंप ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों के 'यूरोपीय सेना' के प्रस्ताव को बताया अपमानजनक

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पिछले साल सत्ता में आने के बाद से ही यूरोपीय सहयोगियों के बीच रक्षा सहयोग के लिए दबाव बनाते रहे हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 09:50 AM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 09:50 AM (IST)
डोनाल्‍ड ट्रंप ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों के 'यूरोपीय सेना' के प्रस्ताव को बताया अपमानजनक
डोनाल्‍ड ट्रंप ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों के 'यूरोपीय सेना' के प्रस्ताव को बताया अपमानजनक

वाशिंटन, पीटीआइ। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपने फ्रांस के समकक्ष इमैनुएल मैक्रों द्वारा चीन, रूस व अमेरिका जैसे देशों से अपनी सुरक्षा के लिए दिए गए अलग 'यूरोप सेना' के प्रस्ताव को 'अपमानजनक' बताया है।

loksabha election banner

दरअसल, बीते दिनों फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने फ्रेंच रेडियो स्‍टेशन वन को दिए एक इंटरव्‍यू में कहा था कि यूरोप को रूस, चीन व चीन से बचने के लिए एक सच्ची यूरोपीय सेना गठित करने की जरूरत महसूस हो रही है। इसके बाद अमेरिका सहित कई देशों ने मैक्रों के इस बयान की आलोचना की।

उधर अमेरिका ने मैक्रों के इस बयान को अपमानजनक बताया। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, 'फ्रांस के राष्ट्रपति का कहना है कि यूरोप को खुद को अमेरिका, चीन व रूस से बचाने के लिए एक सेना बनाने की जरूरत है। यह बहुत 'अपमानजनक' है। लेकिन शायद यूरोप को पहले नाटो को लेकर उचित भुगतान करना चाहिए, जिसमें अमेरिका काफी सब्सिडी देता है।'

गौरतलब है कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पिछले साल सत्ता में आने के बाद से ही यूरोपीय सहयोगियों के बीच रक्षा सहयोग के लिए दबाव बनाते रहे हैं। लेकिन यूरोपीय संघ के अन्य सदस्य राज्यों द्वारा इस मामले में ज्‍यादा दिलचस्‍पी नहीं दिखाने की वजह से अब तक मैक्रों को इस मामले में पूर्ण सफलता नहीं मिल सकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.