Move to Jagran APP

बोले राष्‍ट्रपति ट्रंप- चीन को कतई माफ नहीं किया जा सकता, ड्रैगन से वार्ता करने से किया इन्‍कार

चीन ने दुनिया का संकट में डाला है। यह अकल्‍पनीय है। मैं अभी उनसे बात नहीं करना चाहता। ट्रंप ने कहा कि मैंने चीन के साथ बातचीत रद कर दी है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2020 09:47 AM (IST)Updated: Wed, 19 Aug 2020 11:50 AM (IST)
बोले राष्‍ट्रपति ट्रंप- चीन को कतई माफ नहीं किया जा सकता, ड्रैगन से वार्ता करने से किया इन्‍कार

एरिजोना, एजेंसी। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने साफ कर दिया है कि चीन के प्रति उनके रुख में कोई तब्‍दीली नहीं आई है। उन्‍होंने कहा वह चीन के साथ कतई वार्ता नहीं करेंगे। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने एरिजोना में एक संवाददाता सम्‍मेलन में कहा कि 'चीन के कृत्‍य को कभी माफ नहीं किया जा सकता। चीन ने दुनिया का संकट में डाला है। यह अकल्‍पनीय है। मैं अभी उनसे बात नहीं करना चाहता।' ट्रंप ने कहा कि मैंने चीन के साथ बातचीत रद कर दी है।

loksabha election banner

ट्रंप ने हर मंच से किया चीन की मुखालफत 

गौरतलब है कि पिछले कुछ हफ्तों से राष्‍ट्रपति ट्रंप ने चीन के प्रति कड़ा रुख अपना रखा है। ट्रंप अपने हर संबोधन में चीन की मुखालफत करते रहे हैं। वह चीन को पूरी दुनिया का दुश्‍मन ठहराते हैं। कोरोना वायर के प्रसार के लिए वह पहले से चीन को दोषी मानते रहे हैं। इसके लिए उन्‍होंने रह मंच पर चीन को दोषी ठहराया है। ट्रंप की स्‍पष्‍ट मान्‍यता है कि चीन ने जानबूझ कर पूरी दुनिया को कोरोना वायरस की ढकेला है। ट्रंप कह चुके हैं कि यदि चीन ने कोरोना वायरस की जानकारी साझा की होती तो इसका प्रसार दुनिया में नहीं होता।

चीन के राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून को लेकर चरम पर पहुंचा तनाव 

कोरोना वायरस के बाद चीन की भारत प्रशांत क्षेत्र में आक्रामकता और हांगकांग में राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून के कारण दोनों देशों के बीच संबंध और तल्‍ख हो गए। चीन की राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून के बाद दोनों देशों की बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए। तमाम अंतरारष्‍ट्रीय विरोध के बावजूद चीन ने हांगकांग में राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया। अमेरिका में चीन की वीडियो शेयरिंग ऐप टिककोक और ई कॉमर्स की दिग्‍गज कंपनी अलीबाबा सहित अने कंपनियों पर प्रतिबंधों की पहल हुई। 17 अगस्त को उन्होंने संकेत दिया कि वह टीकटोक की मूल कंपनी बाइटडांस संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका की राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए  खतरा उत्‍पन्‍न कर सकते हैं। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा मेरे पास विश्‍वसनीय सबूत हैं, जो मुझे यह विश्‍वास दिलाते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.