Move to Jagran APP

US Elections 2020: भारतीय अमेरिकी समुदाय पर टिकी हैं ट्रंप समर्थकों की निगाहें

इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप समर्थकों का मानना है कि देश कुछ राज्यों में भारतीय अमेरिकी समुदाय डेमोक्रेट्स के बजाए रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप के पक्ष में नजर आ रहा है।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 02:45 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 02:45 PM (IST)
US Elections 2020: भारतीय अमेरिकी समुदाय पर टिकी हैं ट्रंप समर्थकों की निगाहें
US Elections 2020: भारतीय अमेरिकी समुदाय पर टिकी हैं ट्रंप समर्थकों की निगाहें

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में भारतीय अमेरिकी समुदाय की ओर ट्रंप समर्थकों की निगाहें हैं। इनका कहना है कि अमेरिका के टेक्सास, मिशिगन, फ्लोरिडा और पेन्नसिलवानिया कुछ ऐसे राज्य हैं जहां चुनाव में यह समुदाय महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। मंगलवार को प्रेट्र के साथ साक्षात्कार में  भारतीय अमेरिकी फाइनेंस कमिटी Al Mason ने इस बात पर सहमति जताई कि ट्रंप की उपलब्धियों के कारण हमेशा डेमोक्रेट्स को समर्थन देने वाली भारतीय अमेरिकी समुदाय इस बार रिपब्लिकन को अपना समर्थन दे सकती है। उन्होंने बताया, 'इन मुख्य राज्यों में 50 फीसद से अधिक भारतीय अमेरिकी जो हमेशा डेमोक्रेट को अपना समर्थन देते थे इस बार ट्रंप के पक्ष में दिख रहे हैं।' 

loksabha election banner

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव ( US presidential election) इस साल 3 नवंबर को होने वाला है। रिपब्लिकन ट्रंप का मुकाबला इस बार को डेमोक्रेट के प्रबल उम्मीदवार पूर्व अमेरिकी उप राष्ट्रपति जो बिडेन से है। बिडेन को अगस्त में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से नामित किया जाना है। नवंबर 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए 40 लाख की भारतीय समुदाय में से 25 लाख मतदाता हैं। मैसन ने बताया कि ये 50 फीसद भारतीय अमेरिकी डेमोक्रेट्स को छोड़ रिपब्लिकन की ओर जा रहे हैं जिससे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए उन राज्यों में 50 से 60 हजार तक अतिरिक्त वोट बढ़ जाएंगे। यह ट्रंप के पक्ष को मजबूत बनाएगा। 

मैसन ने बताया, मिशिगन में 70,000 भारतीय-अमेरिकी में से 45 हजार लोग जो हमेशा से डेमोक्रेट के पक्ष में वोट देते थे वो इस बार ट्रंप के पक्ष में जाते नजर आ रहे हैं। फ्लोरिडा में भी इसी तरह का एक सर्वे किया गया जिससे पता चलता है कि डेमोक्रेट को अपना वोट देने वाले 110,000 भारतीय अमेरिकी इस साल नवंबर में अपना पाला बदल रहे हैं और ये सब ट्रंप की झोली में अपना वोट डालेंगे। 

मैसन के अनुसार, टेक्सास में दो लाख में से 50 हजार वोटर, पेन्नसिलवानिया में एक लाख में से 45 हजार वोटर  और वर्जिनिया में एक लाख में से 45 हजार वोटर चुनाव में ट्रंप के पक्ष में होंगे। राजनीतिक पंडितों ने मिशिगन, फ्लोरिडा, टेक्सास और पेन्नसिल्वानिया को शीर्ष मुकाबलों वाले राज्य के तौर पर पहचान की है। मिशिगन में 120,000 भारतीय अमेरिकी मतदाता हैं वहीं फ्लोरिडा में 1 लाख 90 हजार, टेक्सास में 4 लाख 70 हजार और पेन्नसिल्वानिया में 1 लाख 70 हजार भारतीय अमेरिकी मतदाता हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.