Move to Jagran APP

ट्रंप को हटाने के लिए उपराष्ट्रपति से आग्रह करेगी अमेरिकी संसद, अमल नहीं हुआ तो लाएंगे महाभियोग

प्रतिनिधि सभा की स्पीकर और डेमोक्रेट नेता नैंसी पेलोसी ने रविवार को सांसदों को लिखे एक पत्र के जरिये एलान किया कि महाभियोग से पहले सदन में प्रस्ताव पारित कर ट्रंप को हटाने के लिए उप राष्ट्रपति पेंस और कैबिनेट से बाकायदा आग्रह किया जाएगा।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 07:43 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 07:43 PM (IST)
ट्रंप को हटाने के लिए उपराष्ट्रपति से आग्रह करेगी अमेरिकी संसद, अमल नहीं हुआ तो लाएंगे महाभियोग
स्पीकर ने कहा, 25वें संशोधन को लागू करने का पहले प्रस्ताव करेंगे पास

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिकी संसद पर हमले के बाद चौतरफा घिरे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अपने कार्यकाल के अंतिम दिनों से गुजर रहे ट्रंप के सारे अधिकार छिनने और 20 जनवरी से पहले पद से हटाने के लिए डेमोक्रेट सासंदों ने कमर कस ली है। वे पहले संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में प्रस्ताव पारित कर ट्रंप को राष्ट्रपति पद से हटाने के लिए उप राष्ट्रपति माइक पेंस और कैबिनेट से आग्रह करेंगे। अगर 24 घंटे में प्रस्ताव पर अमल नहीं किया गया तो सदन में महाभियोग की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी बहुमत में है।

loksabha election banner

प्रतिनिधि सभा की स्पीकर और डेमोक्रेट नेता नैंसी पेलोसी ने रविवार को सांसदों को लिखे एक पत्र के जरिये यह एलान किया। उन्होंने बताया कि महाभियोग से पहले सदन में प्रस्ताव पारित कर ट्रंप को हटाने के लिए उप राष्ट्रपति पेंस और कैबिनेट से बाकायदा आग्रह किया जाएगा। उनसे कहा जाएगा कि वे 25वें संविधान संशोधन के प्रावधानों को लागू कर ट्रंप की फौरन छुट्टी कर दें। साथ में यह चेताया भी जाएगा कि अगर इस प्रस्ताव पर अमल नहीं किया गया तो 24 घंटे बाद सदन में महाभियोग की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इस प्रस्ताव पर मंगलवार तक मतदान कराने की तैयारी की गई है। पेलोसी ने कहा, 'हमारे संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए हमें तुरंत कदम उठाना होगा, क्योंकि राष्ट्रपति ट्रंप के पद पर बने रहने से लोकतंत्र और संविधान को खतरा है।'

इधर, अमेरिका के भावी राष्ट्रपति जो बाइडन की डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों ने ट्रंप पर महाभियोग चलाने के प्रयास भी तेज कर दिए हैं। उन्होंने महाभियोग के लिए आरोपों का मसौदा तैयार कर लिया है। इस पर रविवार रात तक 210 डेमोक्रेट सांसदों ने हस्ताक्षर कर दिए थे। उन्होंेने मुख्य रूप से भीड़ को उकसाने के आरोप में महाभियोग की तैयारी की है।

बता दें कि ट्रंप के उकसावे पर गत बुधवार को हजारों समर्थकों ने कैपिटल कहे जाने वाले संसद परिसर पर धावा बोला था। करीब चार घंटे चले उपद्रव के दौरान जमकर तोड़फोड़ और गोलीबारी हुई थी। इसमें पांच लोगों की मौत हुई थी। हमले के दौरान संसद में बाइडन की जीत पर मुहर लगाने की प्रक्रिया चल रही थी। वह 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे।

अधिकारियों के सम्मान में झंडा झुकाने का आदेश

ट्रंप ने संसद हमले के दौरान मृत हुए कैपिटल पुलिस के दो अधिकारियों के सम्मान में अमेरिकी झंडा आधा झुकाने का आदेश दिया है। व्हाइट हाउस और सभी संघीय इमारतों में बुधवार को सूर्यास्त तक झंडे झुके रहेंगे।

क्या है 25वां संविधान संशोधन

25वें संविधान संशोधन के तहत उप राष्ट्रपति और कैबिनेट को यह अधिकार मिल जाता है कि वे राष्ट्रपति को पद से हटा दें। यह कदम उस स्थिति में उठाने का प्रावधान है, जिसमें राष्ट्रपति अपने संवैधानिक कर्तव्यों का निर्वहन न कर रहे हों।

रिपब्लिकन भी विरोध में उतरे

ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के कई सांसद भी अब खुलकर बोलने लगे हैं। वे चाहते हैं कि ट्रंप इस्तीफा दे दें। रिपब्लिकन सीनेटर पैट टोमी ने कहा कि ट्रंप तत्काल पद छोड़ दें। इससे पहले रिपब्लिकन सीनेटर लिसा मुर्कोव्स्की ने कहा कि ट्रंप इस्तीफा देकर दूर चले जाएं। जबकि अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री कोलिन पॉवेल ने कहा कि संसद पर हमले के बाद वह अब खुद को रिपब्लिकन नहीं कहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.