Move to Jagran APP

राष्ट्रपति बनते ही बाइडन ने पलटे ट्रंप के अहम फैसले, 17 कार्यकारी आदेशों व घोषणाओं पर किए हस्ताक्षर

अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपना पद संभालने के बाद पहले ही दिन जिन 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किए वे सभी डोनाल्ड ट्रंप के मुख्य नीतियों को पलटने वाले हैं। 20 जनवरी को बाइडन और कमला हैरिस ने राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति का पद संभाल लिया।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 10:53 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 08:05 PM (IST)
राष्ट्रपति बनते ही बाइडन ने पलटे ट्रंप के अहम फैसले, 17 कार्यकारी आदेशों व घोषणाओं पर किए हस्ताक्षर
काम के पहले दिन बाइडन ने किए 15 आदेशों पर हस्ताक्षर

वाशिंगटन, न्यूयार्क टाइम्स। अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने के तुरंत बाद जो बाइडन एक्शन में आ गए। उन्होंने अपने कार्यकाल के पहले दिन ही 17 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर के जरिये अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप की कई अहम विदेश नीतियों और राष्ट्रीय सुरक्षा के फैसलों को पलट दिया। ये कार्यकारी आदेश पेरिस जलवायु समझौते से दोबारा जुड़ने, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से अमेरिका के अलग होने की प्रक्रिया पर रोक लगाने, 17 मुस्लिम व अफ्रीकी देशों के नागरिकों की यात्रा पर लगे प्रतिबंध को हटाने और मेक्सिको की सीमा पर दीवार निर्माण के काम को तत्काल प्रभाव से रोकने जैसे फैसलों से जुड़े हैं।

loksabha election banner

बाइडन बुधवार को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के कुछ घंटे बाद व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस पहुंचे और 17 कार्यकारी आदेशों व घोषणाओं पर हस्ताक्षर किए। इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से कहा, 'मुझे आज के कार्यकारी आदेशों को लेकर गर्व हो रहा है और मैं इनके जरिये अपने उन वादों को पूरा करने की शुरुआत कर रहा हूं, जिनका वादा मैंने अमेरिकी लोगों से किया था।' बाइडन ने बताया कि वह आने वाले दिनों में इस तरह के कई और कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे। उन्होंने एक आदेश के जरिये डब्ल्यूएचओ से अमेरिका के अलग होने की प्रक्रिया पर रोक लगा दी। साथ ही संक्रामक बीमारियों पर देश के शीर्ष विशेषज्ञ डॉ. एंटोनी फासी को इस स्वास्थ्य एजेंसी की सालाना बैठक में हिस्सा लेने को कहा है। यह बैठक गुरुवार को होने वाली है।

ट्रंप ने गत अप्रैल में डब्ल्यूएचओ पर चीन के दबाव में काम करने का आरोप लगाते हुए इसकी फंडिंग में कटौती कर दी थी और इस वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी से अमेरिका के अलग होने का आदेश दिया था। बाइडन ने पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका के दोबारा जुड़ने का आदेश दिया है। ट्रंप प्रशासन ने गत नवंबर में इस समझौते से अमेरिका को अलग कर दिया था। ट्रंप ने समझौते को पक्षपाती व चीन, रूस और भारत को लाभ पहुंचने वाला करार दिया था। बाइडन ने ट्रंप के उस आदेश को भी पलट दिया, जिसमें उन्होंने कई मुस्लिम और अफ्रीकी देशों के लोगों के अमेरिका आने पर रोक लगा दी थी।

ट्रंप ने वर्ष 2017 में यह प्रतिबंध लगाया था। इसके अलावा बाइडन ने अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के काम पर रोक लगा दी। ट्रंप ने अमेरिका में शरणाथियों के अवैध रूप से घुसने पर रोक लगाने के लिए यह कदम उठाया था। अमेरिका के नए राष्ट्रपति ने भेदभाव दूर करने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने महामारी से प्रभावित लोगों के लिए आर्थिक मदद की घोषणा करने के साथ ही छात्र लोन की किस्त को सितंबर तक के लिए टाल दिया है। बाइडन ने राष्ट्रवादी शिक्षा को बढ़ावा देने वाले कदम को भी रद कर दिया है। हाल में यह खबर आई थी कि ट्रंप प्रशासन स्कूलों में राष्ट्रवादी शिक्षा को बढ़ावा देने का इरादा रखता है।

मास्क पहनना किया अनिवार्य

बाइडन ने अपने पहले कार्यकारी आदेश के जरिये देश में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। आदेश में यह कहा गया है कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए देशभर में 100 दिनों के लिए मास्क पहनना और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना अनिवार्य कर दिया गया है। ट्रंप ने अपने कार्यकाल के दौरान यह कदम उठाने से इन्कार कर दिया था। बाइडन ने कोरोना रिस्पांस कोआर्डिनेटर की नियुक्ति का एलान किया। इसके अलावा वैश्विक स्वास्थ्य के लिए एक टीम का गठन भी किया।

ये उठाए कदम

-पेरिस जलवायु समझौते से दोबारा जुड़ने का दिया आदेश

-डब्ल्यूएचओ से अमेरिका के अलग होने की प्रक्रिया रोकी

-मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के काम पर लगाई रोक

-मुस्लिमों की यात्रा पर लगाए गए प्रतिबंध को भी हटाया

-राष्ट्रवादी शिक्षा को बढ़ावा देने के कदम को किया रद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.