Move to Jagran APP

'एयर फोर्स वन' की सुरक्षा पर उठे सवाल, ड्रोन प्रकरण की जांच में जुटी अमेरिकी वायु सेना

रिपोर्टर के इस ट्वीट के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति की अभेद्य सुरक्षा पर सवाल उठने लगे हैं। उधर अमेरिकी वायु सेना के 89वें एयरलिफ्ट विंग ने सोमवार को कहा कि मामला उनके संज्ञान में है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Tue, 18 Aug 2020 02:35 PM (IST)Updated: Tue, 18 Aug 2020 02:35 PM (IST)
'एयर फोर्स वन' की सुरक्षा पर उठे सवाल, ड्रोन प्रकरण की जांच में जुटी अमेरिकी वायु सेना
'एयर फोर्स वन' की सुरक्षा पर उठे सवाल, ड्रोन प्रकरण की जांच में जुटी अमेरिकी वायु सेना

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के विमान के समीप ड्रोन उड़ने की घटना को लेकर अमेरिकी वायु सेना ने कहा कि इस प्रकरण की जांच हो रही है। वायु सेना ने कहा है कि यह मामला उनके संज्ञान में है और वह रिपोर्ट की समीक्षा कर रही है। बता दें कि इस घटना के समय राष्‍ट्रपति ट्रंप न्‍यूजर्सी की यात्रा पर थे और उनका विमान मैरीलैंड के एंड्रयूज वायु सेना बेस पर उतरा था।  

loksabha election banner

विमान के समीप ड्रोन दिखने पर मचा हड़कंप 

रविवार को अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के शाही सवारी बोइंग 757 की अभेद्य सुरक्षा पर तब सवाल उठे, जब एक रिपोर्टर ने ट्वीट किया कि ट्रंप की न्‍यूजर्सी यात्रा के दौरान उसने उनके विमान के समीप ड्रोन की तरह की एक वस्‍तु देखी। इस ट्वीट के बाद अमेरिकी वायु सेना और सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गईं। हालांकि, राष्‍ट्रपति ट्रंप न्‍यूजर्सी से वाशिंगटन लौट आए हैं। लेकिन रिपोर्टर के इस ट्वीट के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति की अभेद्य सुरक्षा पर सवाल उठने लगे हैं। उधर, अमेरिकी वायु सेना के 89वें एयरलिफ्ट विंग ने सोमवार को कहा कि मामला उनके संज्ञान में है। विंग ने कहा कि उक्‍त रिपोर्ट की समीक्षा की जा रही है। वायु सेना ने साफ किया कि शाम 6 बजे से पहले ट्रंप के विमान को सुरक्षित उतार लिया गया है। गौरतलब है कि अमेरिका में राष्‍ट्रपति जिस विमान से उड़ान भरते हैं, उसे वायु सेना वन के नाम से जाना जाता है। आखिर क्‍या है वायु सेना वन। कैसे होती है उसकी सुरक्षा।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति की शाही सवारी है एयर फोर्स वन 

अमेरिकी राष्ट्रपति का विमान एयर फोर्स वन दुनिया का सबसे सुरक्षित हवाई जहाज माना जाता है। मौजूदा वक्त में एयर फोर्स वन में दो बोइंग 747-200B सीरीज एयरक्राफ्ट हैं। ये बड़े स्तर पर मॉडिफाइड होते हैं। इनमें अमेरिकी राष्ट्रपति की सुविधा के अनुरूप सभी चीजें मौजूद रहती हैं। साथ ही सु​रक्षा के लिए कई तरह के इक्विपमेंट भी रहते हैं। 

एयर फोर्स की खूबियां 

  • एयर फोर्स वन में उड़ान के दौरान ही रिफ्यूलिंग की सुविधा है। यह विमान एडवांस्ड सिक्योर कम्युनिकेशन इक्विपमेंट से लैस है।
  • यह प्लेन ​किसी भी हवाई हमले को रोकने में सक्षम है। यह दुश्मन के रडार को जाम करने और मिसाइल से हमला करने में सक्षम है।
  • अमेरिका में किसी भी हमले की स्थिति में इसे मोबाइल कमांड सेंटर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। एयरफोर्स वन में क्लासिफाइड डिफेंस सिस्टम, हवा से हवा में बात करने के लिए मल्टी फ्रीक्वेंसी रेडियो, हवा से जमीन पर बात करने की सुविधा और सैटेलाइट कम्युनिकेशंस की सुविधा है।

  • एयर फोर्स वन की स्पीड 630 mph है। एयर फोर्स वन में 85 टेलीफोन, 19 टीवी, टू-वे रेडियो कलेक्शन और कम्प्यूटर सेक्शन भी है।
  • एयरफोर्स वन में 4000 वर्ग फुट का फ्लोर स्पेस है। इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी के लिए क्वार्टर, बड़ा ऑफिस, लैब, डाइनिंग रूम और कॉन्फ्रेंस रूम है।
  • इसके अलावा मेडिकल इमर्जेन्सी के लिए मेडिकल सुइट भी है, जो ऑपरेशन रूम के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।  राष्‍ट्रपति के साथ यात्रा कर रहे लोगों, उनके स्टाफ, एयरफोर्स क्रू के लिए भी एयरफोर्स वन प्लेन में वर्क और रेस्ट एरिया हैं। 
  • अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ वरिष्ठ सलाहकार, खुफिया एजेंसी के अधिकारी, मीडिया और कुछ अन्य लोग सफर करते हैं। 
  • एयरफोर्स वन में दो फूड गैलरी हैं, जो एक साथ 100 लोगों के खाने का इंतजाम कर सकती हैं। एयरफोर्स वन के आगे कई कार्गो प्लेन रहते हैं।
  •  एयरफोर्स वन की देखरेख प्रेसिडेंशियल एयरलिफ्ट ग्रुप करता है। यह व्हाइट हाउस मिलिट्री ऑफिस का हिस्सा है.   

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.