Move to Jagran APP

अमेरिका का ईरान पर साइबर अटैक, मिसाइल हमले में इस्तेमाल होने वाले कंप्यूटरों को नुकसान

अमेरिका (United States America) ने ईरान की मिसाइल नियंत्रण प्रणाली (Iranian missile control systems) और एक जासूसी नेटवर्क पर साइबर हमले किए हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 23 Jun 2019 11:36 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2019 01:32 PM (IST)
अमेरिका का ईरान पर साइबर अटैक, मिसाइल हमले में इस्तेमाल होने वाले कंप्यूटरों को नुकसान
अमेरिका का ईरान पर साइबर अटैक, मिसाइल हमले में इस्तेमाल होने वाले कंप्यूटरों को नुकसान

वाशिंगटन, एएफपी। ईरान में अपने निगरानी ड्रोन गिराए जाने से नाराज अमेरिका (United States America) ने तीखा जवाब दिया है। अमेरिका ने ईरान की मिसाइल नियंत्रण प्रणाली (Iranian missile control systems) और एक जासूसी नेटवर्क पर साइबर हमले किए हैं। अमेरिकी समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट (The Washington Post) के मुताबिक, इस साइबर हमले से राकेट और मिसाइल हमले में इस्तेमाल होने वाले कंप्यूटरों को नुकसान पहुंचा है। हालांकि, अमेरिका के रक्षा अधिकारियों ने इस हमले को लेकर छपी रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की है।

loksabha election banner

बता दें कि अपना निगरानी ड्रोन मार गिराए जाने के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने ईरान के खिलाफ मिलिटरी स्‍ट्राइक का आदेश दिया था लेकिन बाद में इसे वापस ले लिया गया। याहू (Yahoo) ने दो पूर्व खुफिया अधिकारियों के हवाले से कहा है कि अमेरिका ने सामरिक हॉर्मूज जलडमरूमध्य (strategic Strait of Hormuz) में जहाजों की निगरानी करने वाले एक जासूसी समूह को निशाना बनाया।

अमेरिका का दावा है कि हाल ही में ईरान ने इसी जगह पर दो बार उसके तेल टैंकरों पर हमले किए थे। बता दें कि परमाणु समझौते से अमेरिका के हटने के बाद से दोनों देशों के बीच बना हुआ है। इस बीच ईरान ने बीते बृहस्पतिवार को अमेरिका के एक निगरानी ड्रोन को मार गिराया था। इस घटना ने दोनों देशों के बीच पैदा हुए तनाव में और इजाफा किया। ईरान का कहना है कि ड्रोन ने उसके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया था, जबकि अमेरिका का दावा है कि ड्रोन अंतरराष्ट्रीय जल सीमा पर उड़ान भर रहा था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.