Move to Jagran APP

अमेरिका ने दिखाया अफगान शरणार्थियों के रहने का ठिकाना, दस हजार शरणार्थियों के लिए इंतजाम

अमेरिकी सैन्य अड्डे के अंदर अफगानिस्तान से एयरलिफ्ट किए गए अफगानों की स्क्रीनिंग की जा रही है। बाइडन प्रशासन से लगातार सवाल किया जा रहा था कि सरकार शरणार्थियों की देखभाल और उनकी जांच कैसे कर रही है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sat, 11 Sep 2021 02:54 PM (IST)Updated: Sat, 11 Sep 2021 02:54 PM (IST)
अमेरिका ने दिखाया अफगान शरणार्थियों के रहने का ठिकाना, दस हजार शरणार्थियों के लिए इंतजाम
अमेरिका ने पहली बार अफगान शरणार्थियों के प्रवास के लिए तैयार एयरबेस जनता को दिखाया

फोर्ट ब्लिस (यूएस), एपी। अमेरिका लाए गए अफगान सहयोगियों के रहन-सहन पर चिंता जताए जाने के बाद पहली बार सेना ने शरणार्थी कैंपों को दिखाया। पत्रकारों को टेक्सास में एल पासो के फोर्ट ब्लिस ले जाया गया। यहां पर अफगानिस्तान से लाए गए दस हजार शरणार्थी रह रहे हैं। इन अफगान सहयोगियों के लिए व्यापक प्रबंध किया गया है। अमेरिकी सरकार ने यहां दो सप्ताह में ही पूरा गांव बसा दिया है। शरणार्थी स्थल पर वातानुकूलित विशाल पंडाल भी बनाया गया है।

loksabha election banner

विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी लिज ग्रेकोन ने बताया कि जो भी अफगान यात्री यहां हैं, वे एक भयानक यात्रा के बाद पहुंचे हैं। अब वे अमेरिका में जीवन जीने के लिए वास्तविक चुनौतियों का सामना करेंगे। तीन घंटे तक पत्रकारों का यह दल फोर्ट ब्लिस में रहा।

यह पहली बार था जब जनता को अफगान शरणार्थियों के लिए बनाए गए आठ अमेरिकी सैन्य प्रतिष्ठानों में से एक दिखाया गया। इस दौरान पत्रकारों को किसी भी शरणार्थी के साथ बात करने या उन क्षेत्रों में कुछ मिनट से अधिक समय बिताने की अनुमति नहीं दी गई थी। गोपनीयता का हवाला देते हुए यहां लोगों से बात करने से मना कर दिया गया था।                                              

विदेश विभाग के अधिकारी ने बताया कि एक माह से भी कम समय में ठहरने की व्यवस्था की गई है। यहां अफगान सहयोगियों के बच्चे एक सफेद टैंट के सामने फुटबाल और बास्केटबाल खेलते नजर आए। इस जगह तक पहुंचने के लिए एक गंदे रास्ते से होकर गुजरना पड़ा। एक लड़की अभी भी गंदे कपड़े पहने हुए थी, जिसका खाना गिरने पर वह रो रही थी और सैनिक उसकी मदद कर रहे थे। इनको अफगानी खाना दिया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.