Move to Jagran APP

जीत की ओर बाइडन लेकिन ट्रंप फंसा सकते हैं पेंच, चुनाव नतीजों में गड़बड़ी के लगाए आरोप

मेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप (मौजूदा राष्ट्रपति) और डेमोक्रेटिक प्रत्याशी जो बाइडन के बीच कांटे की टक्कर जारी है। फिलहाल किसी को बहुमत मिलता नहीं दिखाई दे रहा है। बाइडन अब तक 220 इलेक्टोरल कॉलेज में जीत दर्ज कर चुके हैं

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 09:02 PM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 06:34 AM (IST)
जीत की ओर बाइडन लेकिन ट्रंप फंसा सकते हैं पेंच, चुनाव नतीजों में गड़बड़ी के लगाए आरोप
ट्रंप और जो बाइडन के बीच कांटे की टक्कर जारी है।

वाशिंगटन, एजेंसियां। वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक प्रत्याशी जो बाइडन जीत की ओर बढ़ रहे हैं। वहीं रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप मतगणना में जनता के साथ धोखाधड़ी करने के आरोप लगाए हैं। बाइडन 253 इलेक्टोरल कालेज में जीत दर्ज कर चुके हैं जबकि ट्रंप के खाते में 213 इलेक्टोरल कालेज वोट गए हैं। उधर, ट्रंप द्वारा जनता के साथ धोखाधड़ी करने के आरोप और इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने के एलान से अमेरिकी चुनाव अनिश्चितता में फंसते दिखाई दे रहे हैं। 

loksabha election banner

ट्रंप फंसा सकते हैं पेच

हालांकि बाइडन ने अपने समर्थकों से विश्वास बनाए रखने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव जीतने की राह पर हैं। विश्लेषकों का कहना है कि अगर ट्रंप 267 इलेक्टोरल कालेज पर ही रुक गए तो वह धांधली का आरोप लगाकर अदालत का दरवाजा खटखटा सकते हैं। संभावना है कि वह इसके लिए डाक मतपत्रों में गड़बडि़यों को आधार बना सकते हैं।

अर्ली वोटिंग ने फंसाया मामला

अमेरिका में अर्ली वोटिंग का नियम है, कोरोना वायरस के चलते इस बार लगभग 10 करोड़ लोगों ने डाक के जरिये मतदान किया है। वोटों की गिनती के दौरान प्रत्येक प्रांत में सबसे पहले व्यक्तिगत तौर पर डाले गए वोट गिने जाते हैं और उसके बाद डाक मतपत्रों को गिना जाता है। हालांकि कांटे के मुकाबले वाले प्रांतों में डाक मतपत्रों को फिलहाल गिना नहीं गया है, जिसके चलते सही तस्वीर सामने नहीं आ पा रही है। इन मतों की गिनती में काफी समय लगता है क्योंकि इसमें हस्ताक्षरों का मिलान किया जाता है।

हम जीतने जा रहे हैं: बाइडन

बाइडन ने कहा, 'हम विस्कॉन्सिन और मिशिगन के परिणाम को लेकर खुश हैं। चुनाव तब तक समाप्त नहीं होगा जब तक कि हर एक मतपत्र गिन नहीं लिया जाता। हमें लग रहा है कि हम जीतने जा रहे हैं। आपका धैर्य सराहनीय है, हम अच्छा महसूस कर रहे हैं।' उन्होंने कहा कि नतीजे आने में समय लगेगा, वोट गिने जाने में समय लगेगा क्योंकि हर वोट गिना जाएगा, डाक से भेजे गए वोट भी। मैं या ट्रंप घोषित नहीं कर सकते हैं कि कौन जीतेगा। यह अमेरिकी जनता तय करेगी।

ट्रंप बोले, हम जीत चुके हैं

मंगलवार रात दो बजे व्हाइट हाउस के ईस्ट रूम में राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने समर्थकों से कहा, 'अचानक सब चीजें रुक गई हैं। यह अमेरिकी लोगों से फ्राड है। यह हमारे देश लिए शर्मिदगी की बात है। हम यह चुनाव जीतने की तैयारी कर रहे थे। सच कहूं तो हमने चुनाव जीत लिया है। हम इसे जीतेंगे और जहां तक मेरा सवाल है, हम पहले ही इसे जीत चुके हैं। हमारा लक्ष्य अब देशहित में ईमानदारी सुनिश्चित करना है। यह बहुत ही अहम समय है। यह हमारे देश के साथ बड़ा फ्राड है। हम चाहते हैं कि कानून का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए इसलिए हम सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। हम चाहते हैं कि सारी वोटिंग (यहां वह काउंटिंग कहना चाहते थे) रोकी जाए। हम नहीं चाहते कि उन्हें सुबह चार बजे कोई मत मिले और वे उसे सूची में शामिल कर लें।'

सुनसान रहा टाइम स्क्वायर 

- व्हाइट हाउस के ईस्ट रूम से राष्ट्रपति ट्रंप पूरी चुनाव प्रक्रिया देख रहे थे।

- हमेशा गुलजार रहने वाला टाइम स्क्वायर राष्ट्रपति चुनाव की रात पूरी तरह सुनसान पड़ा था।

- भारतीय मूल के चारों सांसदों ने दोबारा दर्ज की जीत।

बाइडन को मिले पापुलर वोट

6,86,46,831 (50.2 फीसद)

ट्रंप को मिले पापुलर वोट

66016562 (48.3 फीसद)

ट्विटर ने ट्रंप के ट्वीट को भटकाने वाला बताया

व्हाइट हाउस से आधिकारिक बयान जारी करने से पहले ट्रंप ने एक विवादित ट्वीट किया, जिसे ट्विटर ने भटकाने वाला बताते हुए उस पर वार्निग लेबल लगा दिया। ट्रंप ने कहा, 'हम जीत रहे हैं, लेकिन वे चुनाव को चुराने की कोशिश कर रहे हैं। हम उन्हें कभी ऐसा नहीं करने देंगे। मतदान समाप्त होने के बाद वोट नहीं डाले जा सकते हैं।'

नतीजों पर मीडिया ने भी पैर पीछे खींचे

कल तक बाइडन को हर सर्वे में आगे बताने वाली अमेरिकी मीडिया अब चुनाव परिणामों को लेकर किसी तरह के कयास नहीं लगा रही है। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कहा है कि दोनों प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर है और प्रमुख प्रांतों में मतगणना जारी है। वाशिंगटन पोस्ट ने लिखा है कि सभी निगाहें कांटे के मुकाबले वाले प्रांतों पर हैं। परिणाम आने में कई दिन लग सकते हैं। वहीं न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा है कि बाइडन चुनाव अभियान टीम के अधिकारियों ने संकेत दिया है कि उनकी टीम कांटे के मुकाबले वाले प्रांतों में मतगणना की प्रतीक्षा कर रही है।

यह भी देखें: बाइडेन का ट्रंप को जवाब, वोटों की गिनती रुकवाई तो लेंगे कानून की मदद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.