Move to Jagran APP

US Election 2020: बिडेन को अपने ही राज्‍य में मिल रही बड़ी चुनौती, पेन्सिलवेनिया में डेमोक्रेट‍िक की घेराबंदी

US Election 2020 कई राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि इस बार पेंसिल्वेनिया राज्‍य के कई पुराने श्‍वेत मतदाता रिपब्लिकन के अनुकूल हो सकते हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 12:48 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 02:09 PM (IST)
US Election 2020: बिडेन को अपने ही राज्‍य में मिल रही बड़ी चुनौती, पेन्सिलवेनिया में डेमोक्रेट‍िक की घेराबंदी
US Election 2020: बिडेन को अपने ही राज्‍य में मिल रही बड़ी चुनौती, पेन्सिलवेनिया में डेमोक्रेट‍िक की घेराबंदी

पेन्सिलवेनिया, एजेंसी। अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में ट्रंप की नजर डेमोक्रेटिक के गढ़ कहे जाने वाले पेंसिल्वेनिया पर है। 2016 के राष्‍ट्रपति चुनाव में वह यहां से बहुत ही कम मार्जिन से चुनाव जीत सके थे, लेकिन इस बार ट्रंप की नजरें यहां टिकी हुई है। राष्‍ट्रपति ट्रंप को उम्‍मीद है कि इस चुनाव में वह यहां से बेहतर परिणाम दे सकेंगे। गुरुवार की रात लेट्रोब में उन्‍होंने एक रैली आयोजित की थी। माना जा रहा है इस रैली से उन्‍होंने इस क्षेत्र में अपने अभियान का श्रेगणेश किया है। ट्रंप के चुनावी अभियान के रणनीतिक निदेशक निक ट्रेनर ने कहा इस अभ‍ियान को लेकर राष्‍ट्रपति में उत्‍साह है। इसके लिए ट्रंप और उनकी टीम लगातार राज्‍य का दौरा कर रही है। 

loksabha election banner

राजीनतिक पर्यवेक्षकाें की राय  चुनावी समीकरण रिपब्लिकन के पक्ष में 

कई राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि इस बार पेंसिल्वेनिया राज्‍य के कई पुराने श्‍वेत मतदाता रिपब्लिकन के अनुकूल हो सकते हैं। पर्यवेक्षकों का मानना है कि ये डेमोक्रेटिक पार्टी के परंपरागम मततादा हैं। ये मतदाताओं ने 1992 से लेकर वर्ष 2016 तक डेमोक्रेटिक पार्टी के साथ मजबूती से जुड़े रहे हैं। इस राज्‍य में डेमोक्रेट्स को अत्‍यधिक मतदाता पंजीकरण का लाभ इनको मिलता रहा है, लेकिन रिपब्लिकन पंजीकरणों की नई संख्या ने इस चक्र को पटल दिया है। यही वजह है ट्रंप इस बार इस प्रांत से अध‍िक आशावान है। 

बिडेन के गृहनगर स्क्रैंटन में उप राष्‍ट्रपति माइक पेंस ने ललकारा 

रिपब्लिकन पार्टी एक सुनियोजित ढंग से डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्‍ट्रपति पद के प्रत्‍याशी जो बिडेन को उनके ही गृ‍ह प्रांत में घेरने में जुटी है। राष्‍ट्रपति ट्रंप अपने प्रतिद्वंद्वी बिडेन को उनके गृह प्रांत में ही पस्‍त देने की रणनीति बना रहे हैं। ट्रंप की टीम पेंसिल्वेनिया राज्‍य में लगातार दौरा कर रही है। मंगलवार को उप राष्‍ट्रपति माइक पेंस ने बिडेन के गृहनगर स्‍कैंटन के समीप एक श्रमिक रैली को संबोधित किया। पेंस की रैली का आयोजन एक निर्माण कंपनी ने किया था। इस दौरान पेंस ने कहा था कि मुझे पता है कि हम अपने प्रतिद्वंद्वी के बचपन के घर से बहुत समीप हैं। रैली में उन्‍होंने कहा लेकिन अब यह ट्रंप का देश है। पेंस ने कहा कि ट्रंप ने खुद पिछले महीने यहां एक रैली का आयोजन किया था। इस रैली में ट्रंप ने कहा कि यदि ब‍िडेन राष्‍ट्रपति निर्वाचित होते हैं तो यह सबसे बुरा सपना होगा। ट्रंप ने कहा था कि बिडेन अक्‍सर उत्तर-पूर्व पेंसिल्वेनिया शहर में अपने शुरुआती वर्षों को अपनी मध्यवर्गीय परवरिश के सबूत के रूप में बताते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.