Move to Jagran APP

ईरान परमाणु समझौते पर वार्ता के लिए अमेरिकी राजनयिकों का दल जाएगा यूरोप दौरे पर

अमेरिकी राजनयिकों का ये दल यूरोपीय समकक्षों से मुलाकात कर ईरान परमाणु समझौते पर वार्ता करेंगे।

By Srishti VermaEdited By: Published: Tue, 23 Jan 2018 11:27 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jan 2018 02:54 PM (IST)
ईरान परमाणु समझौते पर वार्ता के लिए अमेरिकी राजनयिकों का दल जाएगा यूरोप दौरे पर
ईरान परमाणु समझौते पर वार्ता के लिए अमेरिकी राजनयिकों का दल जाएगा यूरोप दौरे पर

वाशिंगटन (आइएएनएस)। "अमेरिका अपने यूरोपीय समकक्षों के साथ ईरान परमाणु समझौते पर वार्ता के लिए अपने राजदूतों को यूरोप के दौरे पर भेजेगा। अमेरिकी राज्य सचिव रेक्स टिलरसन ने सोमवार को ये जानकारी दी।" टिलरसन ने कहा, वास्तव में हमारा एक दल इस यात्रा पर जा रहा है। अमेरिकी राजनयिकों का ये दल यूरोपीय समकक्षों से मुलाकात कर ईरान परमाणु समझौते पर वार्ता करेंगे। शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने टिलरसन के हवाले से से ये जानकारी दी। बता दें कि टिलरसन अभी स्वयं यूरोपीय देश फ्रांस के दौरे पर हैं।

loksabha election banner

टिलरसन के ये बयान तब आए हैं जब एक सप्ताह पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि अगर अमेरिकी कांग्रेस और उसके यूरोपीय सहयोगी कथित विनाशकारी खामियों को ठीक नहीं कर सकते हैं तो अमेरिका ईरान परमाणु समझौते से अपने हाथ खींच लेगा। इस पर शीर्ष यूरोपीय राजनयिकों ने भी ट्रंप के फैसले के बाद ईरान परमाणु समझौते को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जताई।

टिलरसन ने कहा कि अमेरिकी राजनयिक दल यूरोपीय अधिकारियों के साथ समझौते को लेकर चर्चा करेगा। ट्रंप ने हमेशा से ईरान परमाणु समझौते से जुड़े अन्य 6 देशों चीन, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और ईरान की आलोचना की है। 

इसके अलावा, ट्रम्प प्रशासन कांग्रेस के साथ एक अन्य कानून पर काम कर रहा है, जो ईरान के लंबी दूरी के मिसाइल कार्यक्रम पर प्रतिबंध लगाने के लिए ईरान को स्थायी रूप से परमाणु हथियार प्राप्त करने पर रोक के प्रावधानों की तलाश करता है। बता दें कि, रविवार को शुरु किए अपने सात दिन की यात्रा में टिलरसन ने लंदन, पेरिस, वारसा और दावोस को कवर किया है। 

यह भी पढ़ें : काबुल आतंकी हमले के बाद अमेरिका ने पाकिस्तान को जारी की कड़ी चेतावनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.