Move to Jagran APP

अमेरिका ने ईरानी विदेश मंत्री को सुरक्षा परिषद की बैठक में भाग लेने से रोका, वीजा देने से इनकार

अमेरिका ने ईरानी विदेश मंत्री मोहम्‍मद जावेद जरीफ Javad Zarif को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में भाग लेने लिए वीजा देने से इनकार कर दिया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Tue, 07 Jan 2020 02:07 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 02:12 PM (IST)
अमेरिका ने ईरानी विदेश मंत्री को सुरक्षा परिषद की बैठक में भाग लेने से रोका, वीजा देने से इनकार
अमेरिका ने ईरानी विदेश मंत्री को सुरक्षा परिषद की बैठक में भाग लेने से रोका, वीजा देने से इनकार

वाशिंगटन, रॉयटर। अमेरिका और ईरान के बीच तनाव दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है। अब अमेरिका ने ईरानी विदेश मंत्री मोहम्‍मद जावेद जरीफ Iranian Foreign Minister Mohammad Javad Zarif को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में भाग लेने आने के लिए वीजा देने से इनकार कर दिया है। जरीफ गुरुवार से हो रही संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में भाग लेने के लिए न्‍यूयॉर्क आने वाले थे। ट्रंप प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि अमेरिका ईरान के विदेश मंत्री जरीफ को देश में दाखिला होने की इजाजत नहीं देगा।

prime article banner

बता दें कि बृहस्‍पतिवार से होने वाली सुरक्षा परिषद की बैठक में जरीफ को संबोधित करना था। 1947 यूएन मुख्यालय समझौते (1947 UN Headquarters Agreement) के तहत आम तौर पर अमेरिका को विदेशी राजनयिकों को संयुक्त राष्ट्र की बैठक में आने की अनुमति दे देनी होती है लेकिन ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि वह सुरक्षा, आतंकवाद और विदेशी नीति के मसलों को देखते हुए राजनयिकों को वीजा देने से इनकार भी कर सकता है। हालांकि, अमेरिकी विदेश मंत्रालय का इस मसले पर अभी कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

इस बीच संयुक्‍त राष्‍ट्र में ईरानी मिशन ने कहा है कि उसे मीडिया रिपोर्टों से ऐसे डेवलपमेंट के बारे में जानकारी मिली है लेकिन अमेरिका की ओर से इस बाबत अभी कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। वहीं संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रवक्‍ता स्टिफेन दुजैरिक ने अमेरिका के इस फैसले पर कोई प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया है। समाचार एजेंसी रॉयटर की रिपोर्ट के मुताबिक, जरीफ यूएन चार्टर को बनाए रखने के मसले पर सुरक्षा परिषद को संबोधित करने वाले थे। मालूम हो कि ईरान के यूएन दूत माजिद तख्त रावांची ने सुलेमानी की हत्‍या को स्‍टेट टेरेरिज्‍म करार दिया है।

बता दें कि पिछले हफ्ते बगदाद एयरपोर्ट में एक अमेरिकी एयर स्‍ट्राइक में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी जिसके बाद अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है। ईरान ने अमेरिका से बदला लेने की बात कही है तो अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि यदि ईरान ने अमेरिकी ठिकाने पर कोई हमला किया तो उसे मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। ईरान ने सुलेमानी की हत्‍या को राष्‍ट्र द्वारा प्रायोजित आतंकी कृत्‍य बताया है। वहीं संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख ने दोनों देशों से संयम बरतने की गुजारिश की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.