Move to Jagran APP

UN के मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने पर बोला US - पाक फौज को भी सही फैसले लेने होंगे

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) प्रमुख मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करना अमेरिकी कूटनीति की जीत है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Thu, 02 May 2019 03:17 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2019 03:17 PM (IST)
UN के मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने पर बोला US - पाक फौज को भी सही फैसले लेने होंगे
UN के मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने पर बोला US - पाक फौज को भी सही फैसले लेने होंगे

वाशिंगटन, प्रेट्र/आइएएनएस । जैश- ए-मुहम्मद सरगना मौलाना मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किए जाने के बाद अमेरिका ने कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान सही बातें कह रहे हैं, लेकिन उनकी फौज को भी 'सही फैसले' करने की जरूरत है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बुधवार को मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया था। अमेरिका ने इसे अपनी कूटनीतिक जीत बताते हुए उम्मीद जताई कि इससे पाकिस्तान से आतंवादियों की जड़ों को खत्म करने में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

ट्रंप प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि लगभग डेढ़ साल पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने पाकिस्तान की सुरक्षा सहायता में कटौती का आदेश दिया था। उसके बाद से अमेरिका आतंकवादियों को समर्थन देने की पाकिस्तान की नीति में बदलाव लाने की कोशिश कर रहा है। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ के वहां के आतंकी समूहों से संपर्को को जिक्र करते हुए अधिकारी ने कहा कि अमेरिका वहां की आंतरिक राजनीति में नहीं पड़ना चाहता, लेकिन उम्मीद करता है कि पाकिस्तानी सेना हालात को सही करेगी।

अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री खान सही बात कह रहे हैं, वह बदलाव लाने की कोशिश भी कर रहे हैं, लेकिन यह वक्त बताएगा कि वह इसमें कहां तक सफल होते हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के सैन्य नेतृत्व को भी सही फैसले और सही कदम उठाने होंगे। बता दें कि इमरान खान ने सुरक्षा परिषद के फैसले के बाद आतंकी गुटों पर कार्रवाई करने और कुछ शुरुआत कदम उठाने की बात कही थी।

पाक से आतंकवाद खत्म करने में मिलेगी मदद
अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता गैरेट मा‌िर्क्वस ने कहा कि प्रतिबंध पाकिस्तान से आतंकवाद को जड़ को खत्म करने और दक्षिण एशिया में सुरक्षा व स्थिरता कायम करने के प्रति अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

अमेरिका की कूटनीतिक जीत
वहीं, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने इसे अमेरिका की कूटनीतिक जीत करार दिया। उन्होंने कहा कि मसूद को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया जाना आतंकवाद के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय समुदाय की भी यह जीत है। उन्होंने इसे दक्षिण एशिया में शांति स्थापना की दिशा में अहम कदम भी बताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.