Move to Jagran APP

भारत के साथ रक्षा भागीदारी बढ़ाना चाहता है अमेरिका, कांग्रेस ने पास किया बिल

अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया औऱ जापान के साथ अपने रक्षा भागीदारी को बढ़ाना चाहता है इसे लेकर अमेरिका कांग्रेस में एक बिल पारित किया गया है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Thu, 02 Aug 2018 09:54 AM (IST)Updated: Thu, 02 Aug 2018 11:26 AM (IST)
भारत के साथ रक्षा भागीदारी बढ़ाना चाहता है अमेरिका, कांग्रेस ने पास किया बिल
भारत के साथ रक्षा भागीदारी बढ़ाना चाहता है अमेरिका, कांग्रेस ने पास किया बिल

वाशिंगटन (प्रेट्र)। अमेरिका, भारत के साथ अपनी रक्षा भागीदारी मजबूत करना चाहता है। इसी के लिए अमेरिकी कांग्रेस ने 716 अरब रुपये की रक्षा बिल पास किया है जिसके तहत भारत के साथ देश की रक्षा भागीदारी को और भी मजबूत करने की योजना है। बता दें कि 2016 में ओबामा के शासन के अंतिम काल के दौरान भारत को अमेरिका का सबसे बड़ा रक्षा भागीदार माना गया था। लेकिन अब ट्रंप प्रशासन इस रिश्ते को और मजबूत करना चाहते हैं और इसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की योजना है। अमेरिकी कांग्रेस ने पिछले सप्ताह ही इस बिल को पारित किया था। अब इस पर बस राष्ट्रपति ट्रंप के हस्ताक्षर की जरूरत है।

loksabha election banner

संयुक्त सम्मेलन की रिपोर्ट में हाउस और सीनेट ने कहा था कि अमेरिका को भारत के साथ अपनी रक्षा भागीदारी को मजबूती के साथ आगे बढ़ाना चाहिए, इससे दोनों देशों में सेनाओं के बीच रणनीतिक भागीदारी बढ़ेगी। इसमें ये भी कहा गया कि अमेरिका को क्षेत्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ मिलकर पारस्परिक सुरक्षा उद्देश्यों के तहत काम करना चाहिए।

बिल में ट्रंप प्रशासन से सैन्य संचालन, सूचनाओं और तकनीक के आदान-प्रदान के लिए बेहतर सुविधाओं का विकास करने की बात कही गई है। कांग्रेस के दो चैंबर के द्वारा पारित बिल एनडीएए-2019 में अमेरिकी सरकार को मानवतावादी और आपदा राहत कार्यक्रमों में सहयोग करने को कहा गया है साथ ही क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता को बनाए रखने के लिए भारत के साथ सहयोगी प्रयास करने को कहा है।

बिल के मुताबिक, कांग्रेस का मानना है कि जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया के सहयोग से अमेरिका को समुद्री सुरक्षा, अप्रसार, और आतंकवाद के खात्मे के लिए काम करना चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.