Move to Jagran APP

अमेरिकी संसद में 900 अरब डॉलर के कोरोना रिलीफ पैकेज को मिली मंजूरी, बेरोजगारों को होगा बड़ा फायदा

अमेरिकी संसद ने 900 अरब डॉलर के रिलीफ पैकेज को अपनी सहमति दे दी है। इसके तहत बेरोजगारों को 300 डॉलर और जरूरतमंदों को 600 डॉलर की मदद दी जाएगी। नए प्रावधानों के तहत सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले कारोबारों स्कूलों और स्वास्थ्य सेवाओं की सहायता की जाएगी।

By Neel RajputEdited By: Published: Tue, 22 Dec 2020 11:07 AM (IST)Updated: Tue, 22 Dec 2020 11:07 AM (IST)
अमेरिकी संसद में 900 अरब डॉलर के कोरोना रिलीफ पैकेज को मिली मंजूरी, बेरोजगारों को होगा बड़ा फायदा
बेरोजगारों को 300 डॉलर और जरूरतमंदों को 600 डॉलर की मदद दी जाएगी

वॉशिंगटन, एपी। कोरोना महामारी ने दुनियाभर के देशों की अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया है। इस बीच देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए अमेरिकी संसद ने सोमवार को 900 अरब डॉलर के कोरोना रिलीफ पैकेज को मंजूरी दी है। इस पैकेज से बेरोजगारों को लाभ होगा। इसके तहत बेरोजगारों को 300 डॉलर और जरूरतमंदों को 600 डॉलर की मदद दी जाएगी। नए प्रावधानों के तहत सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले कारोबारों, स्कूलों और स्वास्थ्य सेवाओं की सहायता की जाएगी। साथ ही टीका मुहैया कराने के लिए भी इसकी मदद ली जाएगी। वहीं नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने कोरोना राहत पैकेज को अमेरिकी लोगों के लिए राहत की खबर बताया है।

loksabha election banner

वहीं, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने सत्ता संभालने की तैयारी कर रहे हैं और लगातार अपनी टीम को बढ़ा रहे हैं। उन्होंने लोगों को विश्वास दिलाया है कि एक महीने में सब कुछ ठीक हो जाएगा। बाइडन की टीम ने कहा है कि सत्ता संभालने के पहले दिन से ही जलवायु परिवर्तन के मुद्दों से निपटने में दुनिया का नेतृत्व करने को तैयार हैं। वहीं, बाइडन ने रिलीफ पैकेज को अमेरिकियों के लिए राहत की खबर बताया है।

बता दें कि 900 अरब डॉलर के राहत पैकेज को मंजूरी दिए जाने को लेकर काफी समय से बहस चल रही थी। वहीं जो बाइडन महामारी से प्रभावित लोगों की मदद के लिए और अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए इस समझौते पर सहमति देने के पक्ष में थे। प्रतिनिधि सभा के नेताओं ने सांसदों को सूचित किया कि सोमवार को इस विधेयक पर मतदान किया जाएगा। जिसके बाद सीनेट के बहुमत दल के नेता मिक मैक्कॉनेल ने राहत पैकेज से संबंधित विधेयक पर समझौते की घोषणा कर दी।

पाक के लिए 2.5 करोड़ डालर की मदद को मंजूरी

अमेरिकी कांग्रेस ने मंगलवार को पाकिस्तान में लोकतंत्र की मजबूती और महिला अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए 2.5 करोड़ डालर की मदद को मंजूरी दे दी। सदन में ट्रंप की बहू लारा ट्रंप ने पाकिस्तान को मदद दिए जाने का विरोध किया। जबकि सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने कहा कि पाकिस्तान में महिलाओं की दशा सुधारने के लिए मदद दिया जाना जरूरी है। उल्लेखनीय है ट्रंप प्रशासन ने 2018 में पाकिस्तान को दी जाने वाली मदद पर रोक लगा दी थी।

बाइडन ने सार्वजनिक रूप से लगवाया कोरोना का टीका

अमेरिका के नव- निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को सार्वजनिक रूप से कोरोना वायरस का टीका लगवाया। इसे टीवी पर दिखाया भी गया ताकि लोगों में इसके प्रति जागरूकता फैल सके। बाइडन ने कहा कि वह सार्वजनिक रूप से टीका लगवाकर लोगों को संदेश देना चाहते हैं कि टीका उपलब्ध होने पर उन्हें टीकाकरण के लिए तैयार रहना चाहिए। इसमें चिंतित होने वाली कोई बात नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.