Move to Jagran APP

अमेरिकी स्वास्थ्य विभाग का दावा, साल के अंत तक उपलब्ध होगा कोरोना वायरस का टीका

स्वास्थ्य और मानव सेवा सचिव ने कहा है कि कोरोना वायरस का टीका जनवरी में सबसे पहले सीनियर सिटीजन हेल्थकेयर वर्कर्स और फर्स्ट रिस्पॉन्डर्स को लगाया जाएगा। इसके बाद अगले साल अप्रैल तक बाकी अमेरिकियों को टीका उपलब्ध कराया जाएगा।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 12:11 PM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 12:11 PM (IST)
अमेरिकी स्वास्थ्य विभाग का दावा, साल के अंत तक उपलब्ध होगा कोरोना वायरस का टीका
साल के अंत तक एक या दो वैक्सीन मिल सकती है: अमेरिका

वॉशिंगटन, रॉयटर। अमेरिका ने दावा किया है कि इस साल के अंत तक उसके पास कोरोना वायरस की सुरक्षित वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) मौजूद होगी। स्वास्थ्य और मानव सेवा सचिव एलेक्स अजार ने बुधवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 2020 तक सबसे जरूरतमंद अमेरिकियों को टीका लगाने के लिए पर्याप्त मात्रा में सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना है।

loksabha election banner

एक समाचार सम्मेलन के दौरान अधिकारियों ने कहा कि अमेरिकी सरकार 'सावधानीपूर्वक आशावादी' है कि फाइजर इंक (Pfizer Inc) या मोडर्ना इंक (Moderna Inc) से संभवत: एक या दो वैक्सीन के टीके इस साल के अंत तक उपलब्ध होंगे और अमेरिकियों को वितरित किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

अजार ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सभी सीनियर सिटीजन, हेल्थकेयर वर्कर्स और फर्स्ट रिस्पॉन्डर्स को जनवरी से वैक्सीन मिलनी शुरू हो जाएगी, जबकि बाकी अमेरिकी अप्रैल तक वैक्सीन लेने में सक्षम होंगे। कोरोना वैक्सीन विकसित करने के लिए अमेरिकी सरकार के साथ काम कर रही कंपनियों ने टीकाकरण से पहले ही विनिर्माण क्षमताओं को विकसित करना शुरू कर दिया है।                                                                    

पिछले सप्ताह फाइजर ने एक खुले पत्र में कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बाद नवंबर के अंत तक अमेरिकी नियामक प्राधिकरण के सामने प्रस्तुत करने के लिए हमारे पास वैक्सीन का पर्याप्त डेटा मौजूद होगा। ठंड के मौसम की वजह से अमेरिका में हाल के दिनों में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ गया है। 38 अमेरिकी राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामले रिपोर्ट किए गए हैं। अबतक 80 लाख से अधिक अमेरिकी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और 2 लाख से अधिक की मौत हो चुकी है।                                                                   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.