Move to Jagran APP

US-China Tension: ताइवान के पास चीनी सैन्य अभ्यास को अमेरिका ने बताया 'गैर-जिम्मेदार', कहा- इससे शांति और स्थिरता को खतरा

US-China Tension अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद से चीन ने ताइवान जलडमरूमध्य में सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है। इस पर व्हाइट हाउस की प्रवक्ता कारीन जीन-पियरे ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे मौलिक रूप से गैर-जिम्मेदार बताया है।

By Achyut KumarEdited By: Published: Sat, 06 Aug 2022 09:11 AM (IST)Updated: Sat, 06 Aug 2022 09:11 AM (IST)
US-China Tension: ताइवान के पास चीनी सैन्य अभ्यास को अमेरिका ने बताया 'गैर-जिम्मेदार', कहा- इससे शांति और स्थिरता को खतरा
US-China Tension: ताइवान के पास चीनी सैन्य अभ्यास को अमेरिका ने बताया 'गैर जिम्मेदार' (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, एजेंसी। US-China Tension, Pelosi Taiwan Visit: अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद से अमेरिका और चीन के बीच तनाव जारी है। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता कारीन जीन-पियरे ने शुक्रवार को ताइवान जलडमरूमध्य में चीनी सैन्य अभ्यास को 'मौलिक रूप से गैर-जिम्मेदार' बताया। उन्होंने कहा कि इसकी कोई आवश्यकता नहीं है। कांग्रेस के अन्य सदस्यों ने भी अकेले इस वर्ष में कई बार ताइवान का दौरा किया है।

loksabha election banner

पीएलए ने शुरू किया सैन्य अभ्यास

इससे पहले, चीन ने कहा था कि उसने ताइवान जलडमरूमध्य में 'सटीक मिसाइल हमले' किए हैं। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने अपने 'सबसे बड़े' सैन्य अभ्यास को शुरू किया है, जिसमें पानी में और ताइवान के आसपास के हवाई क्षेत्र में लाइव फायरिंग शामिल है। यह अभ्यास अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइपे यात्रा के प्रतिशोध में आया है, जिन्होंने 'ताइवान स्वतंत्रता' का समर्थन करने के खिलाफ अमेरिका को चीन की चेतावनी पर ध्यान नहीं दिया।

शांति और स्थिरता के खिलाफ है चीन की कार्रवाई

सामरिक संचार के लिए अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के समन्वयक, जान किर्बी ने कहा, 'हम इन कार्यों की निंदा करते हैं। यह गैर-जिम्मेदार है और ताइवान जलडमरूमध्य और क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने के हमारे दीर्घकालिक लक्ष्य के विपरीत हैं।'

ताइवान को घेरने वाले क्षेत्रों के पास युद्धाभ्यास कर रहा चीन

चीन ताइवान को घेरने वाले छह क्षेत्रों के आसपास भूमि आधारित मिसाइलों और लड़ाकू विमानों का उपयोग करके अभ्यास कर रहा है। इन अभ्यासों का उद्देश्य द्वीप के चारों ओर प्रमुख शिपिंग बंदरगाहों के आसपास नाकाबंदी करना है। पेलोसी की यात्रा के दिन चीन का विमानवाहक पोत शैंडोंग (CV-17) सान्या के नौसैनिक अड्डे से रवाना हुआ और लियाओनिंग-001 ने भी किंगदाओ से ताइवान के लिए रवाना हुआ।

अमेरिका ने भी ताइवान के पास तैनात किए युद्धपोत

हालांकि, चीन की सैन्य घुसपैठ के खिलाफ अमेरिकी ने भी ताइवान के पूर्व में अपने युद्धपोतों को तैनात कर दिया है। कुल चार अमेरिकी युद्धपोत हैं, जिनमें एक परमाणु-संचालित विमानवाहक पोत भी शामिल है।ॉ

ताइवान भी जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि सैन्य अभ्यास के दौरान अभी तक चीन के 68 लड़ाकू विमानों और युद्धपोतों ने सीमा का उल्लंघन कर घुसपैठ की है। इस पर अभी तक संयम बरता जा रहा है लेकिन ताइवान की सेना जवाबी कार्रवाई के लिए पूरी तरह से तैयार है।

चीन ने अमेरिका के साथ सहयोग रोका

इस बीच, चीन के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि उसने नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के प्रतिशोध में, वरिष्ठ स्तर के सैन्य कमांडरों और जलवायु वार्ता के बीच बातचीत सहित कई क्षेत्रों में संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ सहयोग रोक दिया है। यह सीमा पार अपराध और मादक पदार्थों की तस्करी की रोकथाम और अन्य उपायों के बीच अवैध प्रवासियों को वापस लाने पर अमेरिका के साथ सहयोग को भी निलंबित कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.