US Capitol Hill: व्हाइट हाउस की पूर्व सहयोगी ने कहा- कैपिटल हिल रैली में शामिल होना चाहते थे डोनाल्ड ट्रंप, पकड़ ली थी गाड़ी की स्टीयरिंग व्हील

ट्रम्प को पता था कि उनके समर्थकों के पास 6 जनवरी को हथियार थे और उन्होंने इस बात की परवाह नहीं की। हचिंसन ने कहा कि ट्रंप को यह भी बताया गया कि कैपिटल दंगे से पहले एलिप्से में उनकी रैली में भीड़ के पास बंदूकें और अन्य हथियार थे।

Piyush KumarPublish: Wed, 29 Jun 2022 05:52 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 06:54 AM (IST)
US Capitol Hill: व्हाइट हाउस की पूर्व सहयोगी ने कहा- कैपिटल हिल रैली में शामिल होना चाहते थे डोनाल्ड ट्रंप, पकड़ ली थी गाड़ी की स्टीयरिंग व्हील

 वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका में छह जनवरी 2021 को कैपिटल हिल में हुए हिंसा की जांच के लिए हाउस कमेटी ने जांच की छठी जन सुनवाई आयोजित की। इस जांच में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (former President Donald Trump) हिंसा के दौरान और बाद में क्या कर रहे थे, इसके आरोपों का खुलासा किया गया। व्हाइट हाउस के पूर्व चीफ आफ स्टाफ मार्क मीडोज के सहयोगी कैसिडी हचिंसन (Cassidy Hutchinson) ने एक महत्वपूर्ण गवाही दी, जिसमें उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल जाना चाहते थे। गवाही देते हुए कैसिडी हचिंसन ने आगे कहा कि ट्रम्प कैपिटल हिल जाने के लिए इतने बेताब थे कि जब उन्हें सुरक्षाबलों ने बताया कि वो वहां पर नहीं जा सकते तो पूर्व राष्ट्रपति ने वाहन के स्टीयरिंग व्हील को पकड़ लिया और सुरक्षाबलों के सिर को जोर से हिलाने लगे।

ट्रम्प चाहते थे कि उनके समर्थक कैपिटल हिल जाएं: हचिंसन

उन्होंने यह भी कहा कि ट्रम्प को पता था कि उनके समर्थकों के पास 6 जनवरी को हथियार थे और उन्होंने इस बात की परवाह नहीं की। हचिंसन ने कहा कि ट्रंप को यह भी बताया गया कि कैपिटल दंगे से पहले एलिप्से में उनकी रैली में भीड़ के पास बंदूकें और अन्य हथियार थे। हचिंसन ने गवाही दी कि ट्रम्प ने कहा, 'मैं इस बात की परवाह नहीं करता कि उनके पास हथियार हैं। वे यहां मुझे चोट पहुंचाने के लिए नहीं हैं।' हचिंसन ने बताया कि ट्रम्प ने कहा था कि मेरे समर्थकों को अंदर आने दो, वे कैपिटल हिल तक मार्च कर सकते हैं।

हचिंसन ने आगे खुलासा किया कि अटार्नी जनरल बिल बर्र ने 2020 के चुनाव के बाद एक साक्षात्कार में एसोसिएटेड प्रेस को बताया था कि चुनाव में व्यापक मतदाता धोखाधड़ी का कोई सबूत नहीं मिला है। इस बात से ट्रम्प काफी गुस्से में थे। 

हाउस आफ रिप्रेजेंटेटिव कमेटी कर रही है जांच

बता दें कि 6 जनवरी, 2021 को हजारों व्यक्तियों लोगों ने, (जिनमें ज्यादातर ट्रम्प के समर्थक थे) वाशिंगटन डीसी में कैपिटल पर धावा बोल दिया और 2020 के राष्ट्रपति चुनाव परिणामों की पुष्टि करने की प्रक्रिया में कांग्रेस के संयुक्त सत्र को बाधित कर दिया। कैपिटल हमले में लगभग 140 पुलिस अधिकारियों पर हमला किया गया था, जिसमें लगभग 80 यू.एस. कैपिटल पुलिस और 60 मेट्रोपालिटन पुलिस विभाग शामिल थे। गौरतलब है कि हाउस आफ रिप्रेजेंटेटिव कमेटी एक साल से अधिक समय से अमेरिकी इतिहास में सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण को रोकने के पहले प्रयास की जांच कर रही है।

Edited By Piyush Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept