Move to Jagran APP

अमेरिका ने एक हजार से अधिक चीनी छात्रों का वीजा रद किया, ड्रैगन ने दी जवाबी कार्रवाई की धमकी

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। उनके आदेश के तहत 1000 से अधिक चीनी छात्रों और शोधकर्ताओं का अमेरिकी वीजा रद कर दिया गया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 05:56 PM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 05:56 PM (IST)
अमेरिका ने एक हजार से अधिक चीनी छात्रों का वीजा रद किया, ड्रैगन ने दी जवाबी कार्रवाई की धमकी
अमेरिका ने एक हजार से अधिक चीनी छात्रों का वीजा रद किया, ड्रैगन ने दी जवाबी कार्रवाई की धमकी

वाशिंगटन, रायटर। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश के तहत 1000 से अधिक चीनी छात्रों और शोधकर्ताओं का अमेरिकी वीजा रद कर दिया गया है। सुरक्षा के खतरे के मद्दनेजर यह कदम उठाए जाने की बात कही गई है। उधर, चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिझियान ने अमेरिका के कदम को राजनीतिक उत्पीड़न और नस्ली भेदभाव बताया है। कार्रवाई को मानवाधिकारों का उल्लंघन बताते हुए चीन ने जवाबी कार्रवाई की भी बात कही है।

loksabha election banner

विदेश मंत्रालय के होमलैंड सिक्योरिटी की कार्यकारी प्रमुख चेड वोल्फ ने कहा कि अमेरिका ने चीन के खुफिया विभाग अथवा पीपुल्स लिबरेशन आर्मी से संबद्ध शैक्षणिक संस्थानों से जुड़े स्नातक छात्रों और शोधार्थियों के वीजा रद करने के महीनों पुराने प्रस्ताव पर विचार करते हुए यह फैसला लिया है। माना जाता है कि ये लोग जासूसी या बौद्धिक संपदा की चोरी जैसे खतरा पैदा कर सकते हैं।

वोल्फ ने कहा कि इसके अतिरिक्त बंधुआ मजदूरों द्वारा बनाई गई वस्तुओं के विपणन और बिक्री पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। उन्होंने चीन से मांग की कि वह प्रत्येक व्यक्ति की गरिमा का सम्मान करे। माना जाता है कि उनका इशारा शिनजियांग में बीजिंग द्वारा किए जा रहे मुस्लिम उइगरों के शोषण की तरफ था।

रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति ट्रंप की घोषणा 10043 के अधीन पाए गए एक हजार से अधिक वीजा निरस्त किए गए हैं। यह आंकड़ा आठ सितंबर 2020 तक का है। फिलहाल अमेरिका में कुल 3,60,000 चीनी नागरिक अध्ययन करते हैं। नि:संदेह यह चीनी छात्र अमेरिकी कॉलेजों के लिए महत्वपूर्ण राजस्व लाते हैं। हालांकि कोरोना महामारी ने अमेरिका में उनकी वापसी को गंभीर रूप से बाधित किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.