Move to Jagran APP

इमरान खान की यात्रा से पहले अमेरिका ने पाकिस्तान को सैन्य हेलीकॉप्टर देने पर रोक लगाई

अमेरिका ने पाकिस्तान को आपूर्ति होने वाले तुर्की के हेलीकॉप्टर टी 129 अटाक की बिक्री पर रोक लगा दी है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 19 Jul 2019 11:21 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jul 2019 11:36 PM (IST)
इमरान खान की यात्रा से पहले अमेरिका ने पाकिस्तान को सैन्य हेलीकॉप्टर देने पर रोक लगाई
इमरान खान की यात्रा से पहले अमेरिका ने पाकिस्तान को सैन्य हेलीकॉप्टर देने पर रोक लगाई

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका ने पाकिस्तान को आपूर्ति होने वाले तुर्की के अटैक हेलीकॉप्टर टी 129 अटाक की बिक्री पर रोक लगा दी है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात के महज तीन दिन पहले अमेरिका ने यह कदम उठाया है।

loksabha election banner

आतंकी संगठनों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई न करने के कारण अमेरिका ने यह कार्रवाई की है। पाकिस्तान ने तुर्की में बने 30 सैन्य हेलीकॉप्टरों की खरीद के लिए 13 जुलाई, 2018 को 1.5 अरब डॉलर (करीब दस हजार करोड़ भारतीय रुपये) में सौदा किया था।

इस सौदे के पहले हेलीकॉप्टर की आपूर्ति की तारीख पहले ही इसलिए आगे बढ़ गई थी क्योंकि अमेरिका ने तुर्की की कंपनी को 2018 में एक्सपोर्ट का लाइसेंस देने इन्कार कर दिया था। इस हेलीकॉप्टर में अमेरिकी इंजन सीटीएस 800 लगा हुआ है। इसलिए हेलीकॉप्टर को अमेरिका की अनुमति के बगैर बेचा नहीं जा सकता।

टी 129 अटाक हर मौसम में काम आने वाला बहुउद्देशीय हेलीकॉप्टर है। यह रात और दिन में समान रूप से गर्म व पर्वतीय स्थलों पर काम कर सकता है। इसे तुर्किश एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज ने अगस्ता वेस्टलैंड कंपनी के साथ मिलकर विकसित किया है।

पाकिस्तान में आतंकियों को मिल रही सहायता और उनके खिलाफ कोई कार्रवाई न होने से नाराज अमेरिका ने उसे हर तरह की सुरक्षा सहायता पर रोक लगा रखी है। भारतीय नेताओं और अधिकारियों ने भी इस सिलसिले में अमेरिका में लगातार अपने प्रयास जारी रखे हैं।

इसी का नतीजा है कि अमेरिका ने तुर्की और पाकिस्तान के बीच हुए इस सौदे के पूरा होने पर रोक लगा दी है। वैसे अमेरिकी रोक को निष्प्रभावी करने के लिए तुर्की हेलीकॉप्टर में पोलैंड या फ्रांस के इंजन लगाने की संभावना पर काम कर रहा है। लेकिन इससे पाकिस्तान को होने वाली हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति में देरी हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.