Move to Jagran APP

हाफिज, मसूद, दाऊद और लखवी आतंकी घोषित, अमेरिका ने किया समर्थन- जाने और क्या कहा...

मसूद अजहर हाफिज सईद जकी उर रहमान लखवी और दाऊद इब्राहिम के खिलाफ पहले से ही रेड कॉर्नर नोटिस जारी है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 05:29 PM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 05:29 PM (IST)
हाफिज, मसूद, दाऊद और लखवी आतंकी घोषित, अमेरिका ने किया समर्थन- जाने और क्या कहा...
हाफिज, मसूद, दाऊद और लखवी आतंकी घोषित, अमेरिका ने किया समर्थन- जाने और क्या कहा...

वाशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिका ने मसूद अजहर, हाफिज सईद, जकी उर रहमान लखवी और दाऊद इब्राहिम को आतंकी घोषित किए जाने का समर्थन किया है। अमेरिका ने कहा है कि दोनों देश आतंकवाद के संकट से मिलकर मुकाबला करेंगे।

loksabha election banner

बता दे कि भारत सरकार ने बुधवार को नए आतंक विरोधी कानून के तहत जैश-ए-मुहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर, लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद, मुंबई हमले के मास्टरमाइंड जकी उर रहमान लखवी और मुंबई को दहलाने वाले दाऊद इब्राहिम को आतंकी घोषित किया था। इन 4 आतंकियों के खिलाफ पहले से ही रेड कॉर्नर नोटिस जारी है।

अकेले व्यक्ति को भी घोषित किया जा सकता है आतंकी

दरअसल हाल ही में केंद्र सराकर ने यूएपीए (UAPA) एक्ट 1967 में एक महत्वपूर्ण संशोधन को मंजूरी दी थी। इसके मुताबिक आतंकवादी गतिविधियों में संलिप्त किसी अकेले व्यक्ति को भी आतंकी घोषित किया जा सकता है। पहले सिर्फ किसी समूह को ही आंतकी घोषित किया जा सकता था।

अब संपत्ति भी होगी जब्त

नए विधेयक के तहत सरकार उन व्यक्तियों पर यात्रा प्रतिबंध भी लगा सकती है, जिन्हें आतंकवादी घोषित किया गया है। साथ ही उसकी संपत्तियों को जब्त करने का अधिकार भी सरकार के पास है। सरकार ने कहा कि यह कानून संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप है।

आतंकवाद से निपटने के साझा प्रयासों को बल

दक्षिण और मध्य एशिया के कार्यवाहक सहायक सचिव एलिस जी वेल्स ने बुधवार को कहा कि हम भारत के इस फैसले का समर्थन करते हैं, जिसमे नए कनून के तहत चारों को कुख्यात आतंकी घोषित किया गया है। यह नया कानून भारत और अमेरीका के आतंकवाद से निपटने के साझा प्रयासों को और बल देगा।

मसूद अजहर, हाफिज सईद, जकी उर रहमान लखवी और दाऊद इब्राहिम पर भारत में बम धमाकों और आतंकी हमलों में शामिल रहे हैं। हाल ही में इन चारों को संयुक्त राष्ट्र के तहत वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया है। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ ट्रेजरी ने 2008 के मुंबई में आतंकवादी हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है और उसपर 10 मिलियन अमरीकी डालर का इनाम भी रखा है। इसी साल मई में संयुक्त राष्ट्र ने अजहर मसूद को भी वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.