US Assistant Secretary in Pakistan: पाकिस्तान यात्रा के दौरान दाऊद पर सवाल करेंगे अमेरिकी अधिकारी टाड राबिन्सन

पाकिस्तान की अपनी चार दिवसीय यात्रा के दौरान अमेरिकी अधिकारी टाड डी राबिन्सन अंडरव‌र्ल्ड डान दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) को लेकर चर्चा करेंगे। दाऊद इब्राहिम ब्रिटेन और पश्चिमी यूरोप में बड़े पैमाने पर नशीले पदार्थों की तस्करी में शामिल है।

Monika MinalPublish: Fri, 01 Jul 2022 04:35 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 04:35 PM (IST)
US Assistant Secretary in Pakistan: पाकिस्तान यात्रा के दौरान दाऊद पर सवाल करेंगे अमेरिकी अधिकारी टाड राबिन्सन

वाशिंगटन, एएनआइ।  अमेरिकी अधिकारी टाड डी राबिन्सन (Todd D Robinson) पाकिस्तान की अपनी चार दिवसीय यात्रा के दौरान अंडरव‌र्ल्ड डान दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) को लेकर चर्चा करेंगे। इसके अलावा वह अमेरिका-पाकिस्तान सहयोग, नशीले पदार्थ, लैंगिक मुद्दे, अंतरराष्ट्रीय अपराध और सीमा सुरक्षा जैसे विभिन्न मुद्दों पर बात करेंगे।

बड़े पैमाने पर नशीले पदार्थों की तस्करी में शामिल था दाऊद

ग्लोबल स्टार्ट व्यू की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के विदेश विभाग के एक अधिकारी से जब पूछा गया कि क्या अमेरिका के इंटरनेशनल नारकोटिक्स एंड ला एनफोर्समेंट अफेयर्स के सहायक सचिव टाड डी राबिन्सन दाऊद इब्राहिम के अंतरराष्ट्रीय संगठित अपराध और नारकोटिक्स नेटवर्क का मुद्दा उठाएंगे। इस प्रश्न के जवाब में अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि हां हम हर मौके पर अपने साझेदार देश के साथ ऐसे मुद्दे उठाते हैं। दाऊद इब्राहिम, ब्रिटेन और पश्चिमी यूरोप में बड़े पैमाने पर नशीले पदार्थों की तस्करी में शामिल है।

ब्रिटेन और पश्चिमी यूरोप में बड़े पैमाने पर नशीले पदार्थों की स्मगलिंग में भी दाऊद का हाथ है।

आतंकियों को लगातार मुहैया कराता रहता है धन

इतना ही नहीं वह भारत सरकार को अस्थिर करने के उद्देश्य से आतंकियों को लगातार धन मुहैया कराता रहता है। उल्लेखनीय है कि दाऊद इब्राहिम मुंबई में 1993 के सीरियल ब्लास्ट में शामिल रहा है, जिसमें 257 लोगों की मौत हो गई थी। दाऊद को अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने 2003 में अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित कर रखा है।

दाऊद इब्राहिम के खिलाफ जारी किया जा चुका है रेड कार्नर नोटिस

1993 में भारत के मुंबई हमलों में दाऊद इब्राहिम शामिल रहा है। इस हमले में 257 लोगों की मौत हो गई थी। इंटरपोल ने दाऊद इब्राहिम के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी किया है। साल 2003 में अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने दाऊद इब्राहिम को वैश्विक आतंकी घोषित किया था। अमेरिका ने 2006 में दाऊद इब्राहिम और डी कंपनी को किंगपिन एक्ट के तहत विदेशी नशीले पदार्थों के तस्करों के रूप में घोषित किया था।

Edited By Monika Minal

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept