Move to Jagran APP

इजराइल के बाद UAE ने अमेरिका से किया समझौता, प्रतिरक्षण समझौते पर हुआ हस्ताक्षर

बता दें कि हाल ही में अमेरिकी सहयोग से अमीरात और इजराइल के बीच एक ऐति‍हासिक समझौता हुआ था। इस समझौते के कुछ दिन बाद ही अमेरिका और अमेरीत के बीच यह करार हुआ है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 12:36 PM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 02:12 PM (IST)
इजराइल के बाद UAE ने अमेरिका से किया समझौता, प्रतिरक्षण समझौते पर हुआ हस्ताक्षर
इजराइल के बाद UAE ने अमेरिका से किया समझौता, प्रतिरक्षण समझौते पर हुआ हस्ताक्षर

वाशिंगटग, एजेंसी। संयुक्‍त अरब अमीरात और संयुक्त राज्‍य अमेरिका ने एक संवर्धित कॉन्सुलर विशेषाधिकार और प्रतिरक्षण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार यह समझौता नागरिकों के हितों की रक्षा करने के लिए कॉन्सुलर स्टाफ की क्षमता को और मजबूत करेगा। बता दें कि हाल ही में अमेरिकी सहयोग से अमीरात और इजराइल के बीच एक ऐति‍हासिक समझौता हुआ था। इस समझौते के कुछ दिन बाद ही अमेरिका और अमेरीत के बीच यह करार हुआ है।  

loksabha election banner

विदेश विभाग ने कहा कि अमेरिका और अमीरात ने एक प्रतिरक्षण समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो दोनों देशों में अपने नागरिकों की सुरक्षा प्रदान करेगा। यह समझौता नागरिकों के हितों की रक्षा करने के लिए कॉन्सुलर स्टाफ की क्षमता को मजबूत करेगा। इस समझौते से दोनों देशों के बीच संबंध और प्रगाढ़ होंगे। विभाग ने कहा कि यह समान मूल्यों के लिए एक वसीयतनामा है। इसने आगे कहा गया है कि संयुक्त अरब अमीरात खाड़ी क्षेत्र में स्थिरता बनाए रखने और मध्य पूर्व में अमेरिकी हितों की रक्षा करने और पूरे खाड़ी क्षेत्र में वाणिज्य के मुक्त प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार बना हुआ है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम संयुक्त अरब अमीरात के साथ मजबूत द्विपक्षीय साझेदारी के लिए आभारी हैं।

हाल में ही यूएइ और इजराइल ने दशकों पुरानी दुश्मनी भुलाकर एक ऐतिहासिक समझौता किया है। इसके तहत इजराइल ने फिलिस्तीन के वेस्ट बैंक इलाके में अपनी दावेदारी छोड़ने को तैयार हो गया है। वहीं यूएई, इजरायल से पूर्ण राजनयिक संबंध बहाल करने को राजी हो गया। ऐसा करने वाला वह पहला खाड़ी देश बन गया है। इस समझौते को अंतिम मुकाम तक पहुंचाने में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। समझौते के तहत इजराइल और संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिनिधिमंडल आने वाले हफ्तों में निवेश, पर्यटन, सीधी उड़ान, सुरक्षा, दूरसंचार और अन्य मुद्दों पर द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। दोनों देश कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए भी भागीदार होंगे।

यूएई अरब राष्ट्रों में इजरायल से राजनयिक संबंध शुरू करने वाला तीसरा देश होगा। अभी केवल मिस्र और जॉर्डन के इजरायल के साथ राजनयिक संबंध हैं। मिस्र ने 1979 में इजरायल के साथ एक शांति समझौता किया, उसके बाद 1994 में जॉर्डन के साथ हुआ। हालांकि, मॉरिटानिया ने 1999 में इसे मान्यता दी, लेकिन बाद में उस समय के गाजा में इजरायल के युद्ध पर 2009 में संबंधों को समाप्त कर दिया।

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.