Move to Jagran APP

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक आज, अफगानिस्तान के मौजूदा हालात को लेकर होगी चर्चा

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की अध्यक्षता में अफगानिस्तान को लेकर यह दूसरी बैठक होगी। एस्टोनिया और नॉर्वे ने इस तत्काल सत्र का अनुरोध किया है। यह बैठक सोमवार को सुबह 10 बजे (स्थानीय समयानुसार) निर्धारित है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Mon, 16 Aug 2021 04:57 AM (IST)Updated: Mon, 16 Aug 2021 07:21 AM (IST)
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक आज, अफगानिस्तान के मौजूदा हालात को लेकर होगी चर्चा
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस परिषद को करेंगे संबोधित

न्यूयॉर्क, एएनआइ। अफगानिस्तान के मौजूदा हालात को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) सोमवार सुबह वहां की स्थिति पर चर्चा करने के लिए बैठक करेगा। अफगानिस्तान में गनी की सरकार गिर गई है और तालिबान ने राष्ट्रपति महल पर कब्जा कर लिया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की अध्यक्षता में अफगानिस्तान को लेकर यह दूसरी बैठक होगी। एस्टोनिया और नॉर्वे ने इस तत्काल सत्र का अनुरोध किया है। यह बैठक सोमवार को सुबह 10 बजे (स्थानीय समयानुसार) निर्धारित है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस परिषद को संबोधित करेंगे।

loksabha election banner

इसके पहले अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में तालिबानियों के कब्जे के बाद संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने वहां की स्थिति पर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र शांतिपूर्ण समाधान में योगदान देने और सभी अफगानों के मानवाधिकारों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़ने और तालिबान के राजधानी में प्रवेश के साथ अफगानिस्तान की सरकार गिर गई है।

वहीं, देर रात अशरफ गनी ने फेसबुक पोस्ट के माध्यम से कहा कि उन्होंने तालिबान को काबुल में लोगों को 'नरसंहार' करने से रोकने के लिए दिन में पहले इस्तीफा देने का फैसला किया। इसके बाद से तालिबान ने राष्ट्रपति भवन सहित शहर के अधिकांश जिलों पर कब्जा कर लिया।

रिपोर्टों से पता चलता है कि तालिबान का यह आंदोलन जल्द ही अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात की पुन: स्थापना की घोषणा करेगा।

एक समन्वय परिषद का हुआ गठन

इस बीच, अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने अब्दुल्ला अब्दुल्ला और मुजाहिदीन के पूर्व नेता गुलबुद्दीन हिकमतयार के साथ मिलकर अराजकता को रोकने और सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण से संबंधित मामलों का प्रबंधन करने के लिए एक समन्वय परिषद का गठन किया है।

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने रविवार को कहा कि तालिबान आतंकवादियों को राजधानी काबुल में प्रवेश करने के लिए कहा गया है। तालिबानी प्रवक्ता ने ने टोलो न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में यह भी कहा कि शहर में सुरक्षा स्थिति नियंत्रण में रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.