Move to Jagran APP

अब दुनिया को बी.1.617 स्ट्रेन के सिर्फ डेल्टा वैरिएंट से खतरा, डब्ल्यूएचओ कर रहा अध्ययन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization WHO) ने कहा है कि कोरोना के बी.1.617 स्ट्रेन का बी.1.617.2 वैरिएंट (Coronavirus variant Delta) ही अब चिंता का विषय (वैरिएंट आफ कंसर्न-वीओआइ) है। इसे डेल्टा वैरिएंट नाम दिया गया है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 10:17 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 11:49 PM (IST)
अब दुनिया को बी.1.617 स्ट्रेन के सिर्फ डेल्टा वैरिएंट से खतरा, डब्ल्यूएचओ कर रहा अध्ययन
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोरोना के बी.1.617 स्ट्रेन का बी.1.617.2 वैरिएंट ही अब चिंता का विषय है।

संयुक्त राष्ट्र, पीटीआइ। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization, WHO) ने कहा है कि कोरोना के बी.1.617 स्ट्रेन का बी.1.617.2 वैरिएंट ही अब चिंता का विषय (वैरिएंट आफ कंसर्न-वीओआइ) है। इसे डेल्टा वैरिएंट नाम दिया गया है। डेल्टा वैरिएंट के दुनियाभर में लगातार तेजी से फैलने के मामले सामने आ रहे हैं जिसकी वजह से डब्ल्यूएचओ इससे चिंतित है और इसके संबंध में लगातार अध्ययन कर रहा है।

loksabha election banner

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि दो अन्य वैरिएंट बी.1.617.1 और बी.1.617.3 की संक्रमण दर अब काफी कम हो गई है। बता दें कि बी.1.617 को 11 मई को वैश्विक चिंता का वैरिएंट घोषित किया गया था। यह सबसे पहले भारत में मिला था। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक एक जून तक कोरोना का डेल्टा वैरिएंट दुनिया के 62 देशों में फैल चुका है।

इसके अलावा बी.1.617.1 यानी कापा वैरिएंट की वैश्विक स्तर पर संक्रमण दर में कमी के बाद भी कुछ जगहों पर भी आंशिक बढ़ोतरी दिखी है, जिसकी वजह से इसकी भी निगरानी की जा रही है। इसे वैरिएंट ऑफ इंट्रेस्ट (वीओआइ) के तौर पर वर्गीकृत किया गया है। वहीं, बी.1.617.3 को न तो वीओआइ माना गया है न वीओसी, क्योंकि इससे संक्रमण के बेहद कम मामले देखने को मिले हैं।

सोमवार को डब्ल्यूएचओ ने कोरोना के अलग-अलग रूपों को ग्रीक गिनती के आधार पर अल्फा, बीटा, गामा आदि नाम दिए ताकि इन्हें याद रखना और बोलना आसान हो। साथ ही नामकरण करते इस बात का भी ध्यान रखा गया है कि जहां ये वैरिएंट पहली बार मिले हैं, उन स्थानों से इनका नाम नहीं जोड़ा जाए। खास बात यह है कि ये ग्रीक नाम वैरिएंट के वैज्ञानिक नामों की जगह नहीं लेंगे, क्योंकि वैज्ञानिक नजरिये से पहले तय किए गए कोड नाम बेहद महत्वपूर्ण हैं और उनमें कई जरूरी जानकारियां हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.