Move to Jagran APP

अमेरिका और ईरान टकराव के बीच संयुक्‍त राष्‍ट्र बोला, आग पर नजर आ रही हमारी धरती

संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख ने मध्‍य पूर्व के हालातों पर चिंता जाहिर की है और कहा है कि इस तरह के टकराव से उपजा भू-राजनीतिक तनाव सदी के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Tue, 07 Jan 2020 11:51 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 12:11 PM (IST)
अमेरिका और ईरान टकराव के बीच संयुक्‍त राष्‍ट्र बोला, आग पर नजर आ रही हमारी धरती
अमेरिका और ईरान टकराव के बीच संयुक्‍त राष्‍ट्र बोला, आग पर नजर आ रही हमारी धरती

संयुक्‍त राष्‍ट्र, पीटीआइ। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने मध्‍य पूर्व के हालातों पर चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि इस तरह के टकराव से उपजा भू-राजनीतिक तनाव सदी के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि मध्‍य पूर्व में राष्ट्र अप्रत्याशित फैसले ले रहे हैं जिससे एक खतरा पैदा हो गया है। उन्‍होंने कहा कि हमारी दुनिया में नए साल की शुरुआत उथल-पुथल से हुई है। हम एक खतरनाक दौर में जी रहे हैं। हमारा ग्रह आग पर बैठा नजर आ रहा है। 

loksabha election banner

गुटेरेस ने सोमवार को संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि हालिया टकराव से भू-राजनीतिक तनाव अपने चरम पर पहुंच गया है। यह अशांति अभी और बढ़ ही रही है। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर तनावों का सिलसिला देशों को अप्रत्याशित नतीजों के साथ अप्रत्याशित फैसले लेने के रास्‍ते पर ले जा रहा है। इससे एक बड़ा खतरा पैदा हो गया है। अब हमें क्षेत्रीय अखंडता और इराक की संप्रभुता के बारे में बात करने की जरूरत है।

गुटेरेस ने कहा कि हमें बड़े संघर्ष को रोकने की कोशिश करनी है। व्यापार और तकनीकी के क्षेत्र में देखे जा रहे टकराव दुनिया के बाजारों को तोड़ रहे हैं। मौजूदा वक्‍त में हमारी धरती आग पर नजर आ रही है। दुनिया जलवायु संकटों का सामना कर रही है। दुनिया के कई हिस्‍सों में लोगों के बीच गुस्‍सा देखा जा रहा है। इससे विकास पर असर पड़ रहा है जिससे असमानताओं की खाई और चौड़ी हो रही है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख UN chief Antonio Guterres ने कहा कि अफ्रीका में आतंकवाद और सामाजिक अशांति बढ़ती जा रही है। यही नहीं चरमपंथ, राष्‍ट्रवाद और कट्टरता में भी तेजी का रुख है। उन्होंने कहा कि यह साफ है कि ऐसी स्थिति आगे नहीं बढ़ सकती है। मैं अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनावों एक बड़े संकट के तौर पर देख रहा हूं। इसको लेकर मैं दुनिया भर के प्रमुख अधिकारियों के निरंतर संपर्क में हूं।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने लगातार बढ़ रहे वैश्विक तनाव पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि अमेरिका और ईरान दोनों देशों से अत्यधिक संयम बरतने की गुजारिश की है। उल्‍लेखनीय है कि अमेरिका ने बगदाद में एक एयर स्‍ट्राइक में ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्‍या कर दी है जिससे मध्‍य पूर्व में हालात तनावपूर्ण हो गए हैं। ईरान ने जहां अमेरिका से बदला लेने की बात कही है वहीं अमेरिका ने ईरान को ऐसा नहीं करने की चेतावनी दी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.