Move to Jagran APP

ट्वीट में 'मास्क' के इस्तेमाल को बताया बेकार, ट्रंप के सलाहकार को ट्विटर ने किया ब्लॉक

Trump adviser downplaying masks कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए मास्क के व्यापक इस्तेमाल की सलाह दी जाती है लेकिन राष्ट्रपति ट्रंप के सलाहकार ने इसके उलट ट्वीट कर दिया था और मास्क को बेकार बताया था।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 10:30 AM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 10:30 AM (IST)
ट्वीट में  'मास्क' के इस्तेमाल को बताया बेकार, ट्रंप के सलाहकार को ट्विटर ने किया ब्लॉक
ट्वीट कर मास्क के इस्तेमाल को बताया बेकार

न्यूयार्क, एपी। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ने रविवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सलाहकार की एक पोस्ट को हटा दिया। दरअसल उन्होंने कहा था कि मास्क से कोरोना वायरस संक्रमण नहीं रुक सकता है। विज्ञान सलाहकार के तौर पर स्कॉट एटलस (Scott Atlas) को अगस्त में व्हाइट हाउस में नियुक्त किया गया था। उन्होंने ट्वीट किया, 'मास्क काम करता है (Masks work?) नहीं,' और कहा कि मास्क का व्यापक इस्तेमाल मदद नहीं करता है। 

loksabha election banner

यह ट्वीट ट्विटर की पॉलिसी का उल्लंघन है। पॉलिसी के अनुसार गलत सूचना या अफवाह व गलतफहमी फैलाने वाले ट्वीट को हटाने के साथ ही यूजर को ब्लॉक कर दिया जाता है। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि ट्विटर का कहना है कि कोविड-19 के संबंध में किसी तरह की गलत जानकारी नुकसानदेह हो सकती है। पॉलिसी के अनुसार उन बयानों पर बैन लगाई जाती है जो स्वास्थ्य अधिकारियों के कहे अनुसार गलत और गुमराह करने वाली हो। 

ऐसे मामलों में ट्विटर उक्त यूजर के अकाउंट को डिसेबल कर देता है। घातक वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने में मास्क को कारगर नहीं बताने वाले ट्रंप ने कहा कि संक्रमण के बाद भी मास्क का इस्तेमाल उपयुक्त नहीं है। अमेरिका में अब तक 2 लाख 15 हजार से अधिक संक्रमितों की मौत हो चुकी है। ट्विटर के एक्शन को सेंसरशिप बताते हुए एटलस ने इमेल में कहा, 'मैं समझ नहीं पाता कि ट्वीट को क्यों डिलीट किया गया। 

उन्होंने कहा कि उनका ट्वीट यह बताना चाहता था कि आम जनता द्वारा मास्क का इस्तेमाल और इसके लिए अनिवार्य इस्तेमाल आदेश काम नहीं करता है बल्कि सही नीति मास्क के इस्तेमाल की यह होनी चाहिए  कि जब कोई शारीरिक दूरी नहीं रचा सकता है तब मास्क का इस्तेमाल सही है। एटलस ने आगे कहा कि लॉस एंजेल्स काउंटी, मियामी-डेड काउंटी, हवाई, अलबामा, द फिलीपींस, जापान व अन्य जगहों पर मास्क अनिवार्य होने के बावजूद संक्रमण में काफी अधिक बढ़त हुई। बता दें कि एटलस ने पहले भी कोरोना वायरस लॉकडाउन की आलोचना की थी और बच्चों को स्कूल वापसी के लिए कैंपेन किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.