Move to Jagran APP

बगदादी की मौत से ट्रंप को मिलेगी राहत, पर मुश्किलें नहीं होंगी खत्म

डेमोक्रेट के कई सांसदों ने इस उपलिब्ध पर ट्रंप को बधाई दी है लेकिन उन्होंने यह भी साफ कर दिया है कि बगदादी की मौत से आइएस खत्म नहीं हुआ है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 28 Oct 2019 07:40 PM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 01:21 AM (IST)
बगदादी की मौत से ट्रंप को मिलेगी राहत, पर मुश्किलें नहीं होंगी खत्म
बगदादी की मौत से ट्रंप को मिलेगी राहत, पर मुश्किलें नहीं होंगी खत्म

वाशिंगटन, रायटर। महाभियोग के खतरे का सामना कर रहे अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए किसी बड़ी राहत से कम नहीं है इस्लामिक स्टेट (आइएस) के खूंखार सरगना अबु बक्र अल-बगदादी की मौत। इस उपलब्धि के बाद ट्रंप की बढ़ती आलोचना को ब्रेक लग सकती है, लेकिन यूक्रेन के साथ उनकी सौदेबाजी को लेकर डेमोक्रेटिक सांसदों की अगुआई में चल रही जांच से उन्हें बहुत राहत नहीं मिलने वाली।

loksabha election banner

यूक्रेन मामले में ट्रंप के खिलाफ चल रही है महाभियोग की जांच

ट्रंप पर पूर्व उप राष्ट्रपति और अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में अपने प्रबल प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच शुरू करने के लिए यूक्रेन पर दबाव डालने का आरोप है। इसी को लेकर ट्रंप पर पद के दुरुपयोग के मामले में महाभियोग जांच चल रही है। अगर आरोप साबित हो जाता है तो ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चल सकता है।

सीरिया से फौज को वापस बुलाने के फैसले की आलोचना

इसके अलावा डेमोक्रेट के साथ ही रिपब्लिकन भी सीरिया से अचानक अमेरिकी फौज को वापस बुलाने के फैसले को लेकर ट्रंप की आलोचना कर रहे हैं। ट्रंप के इस फैसले के बाद तुर्की ने उत्तरी सीरिया में हमले तेज कर दिए हैं। ऐसे समय में ट्रंप के लिए बगदादी की मौत से बेहतर कोई खबर नहीं हो सकती थी।

बगदादी को मारना ट्रंप के लिए बहुत बड़ी जीत है

हूवर इंस्टीट्यूट के स्कॉलर लांही चेन का कहना है कि इस उपलब्धि से अमेरिकी राजनीति की दिशा पर तो कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि राष्ट्रपति ट्रंप के लिए यह बहुत बड़ी जीत है। वह अगले साल राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार में इसे भुना सकते हैं।

बगदादी की मौत को पक्ष और विपक्षी सांसदों ने की सराहना

बगदादी की मौत के बाद रिपब्लिकन पार्टी के साथ ही डेमोक्रेट सांसदों ने भी उनकी सराहना की है। सीरिया से फौज की वापसी के फैसले के लिए ट्रंप की आलोचना करने वाले रिपब्लिकन सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने इसे 'गेम चेंजर' करार दिया है। ग्राहम ने कहा कि यह ऐसा समय है जब ट्रंप के कट्टर आलोचक भी उनकी तारीफ करेंगे। ट्रंप के कट्टर आलोचक रिपब्लिकन सीनेटर सीनेटर मिट रोमनी ने भी ट्वीट कर बगदादी को मार गिराने के लिए ट्रंप की सराहना की है।

डेमोक्रेट ने कहा- बगदादी की मौत से आइएस खत्म नहीं हुआ

डेमोक्रेट के कई सांसदों ने इस उपलिब्ध पर ट्रंप को बधाई दी है, लेकिन उन्होंने यह भी साफ कर दिया है कि बगदादी की मौत से आइएस खत्म नहीं हुआ है।

रूस को छोड़कर इस अभियान के बारे में किसी सांसद को जानकारी नहीं थी

प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने एक बयान में कटाक्ष करते हुए कहा कि रूस को छोड़कर इस अभियान के बारे में पहले से किसी सांसद को जानकारी नहीं थी। बता दें कि ट्रंप ने कहा था कि उन्होंने पेलोसी को इसके बारे में पहले इसलिए जानकारी नहीं दी क्योंकि उन्हें उसके लीक होने का खतरा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.